MP उपचुनाव के लिए प्रत्याशियों के नाम पर अंतिम मुहर, अब पीछे नहीं हट सकते कैंडिडेट
Advertisement

MP उपचुनाव के लिए प्रत्याशियों के नाम पर अंतिम मुहर, अब पीछे नहीं हट सकते कैंडिडेट

मध्यप्रदेश उपचुनाव (Madhya Pradesh By Election) में प्रत्याशियों के नाम वापसी के लिए 13 अक्टूबर आखिरी तारीख थी. अब प्रत्याशियों (Candidates) के नाम पर अंतिम मुहर लग चुकी है. इसके बाद उपचुनाव सीटों पर नजर डालें तो ये स्थिति बन रही है.

एड़ी चोटी का जोर लगा रही कांग्रेस और बीजेपी

आकाश द्विवेदी/भोपाल: मध्यप्रदेश उपचुनाव (Madhya Pradesh By Election) में प्रत्याशियों के नाम वापसी के लिए 13 अक्टूबर आखिरी तारीख थी. अब प्रत्याशियों (Candidates) के नाम पर अंतिम मुहर लग चुकी है. इसके बाद उपचुनाव सीट्स पर नजर डालें तो ये स्थिति बन रही है. मध्य प्रदेश में 1 लोकसभा और 3 विधानसभा उपचुनाव के लिए चुनाव होना है. इन चारों सीटों पर कुल 61 उम्मीदवार मैदान में थे, जिनमें से 11 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन वापस ले लिया था. 13 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकते थे. सभी सीटों पर 30 अक्टूबर को मतदान होगा. 

कौन कौन है चुनावी मैदान में 
खण्डवा संसदीय क्षेत्र में 16 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनकी किस्मत का फैसला 30 अक्टूबर को होगा. वहीं पृथ्वीपुर विधानसभा सीट पर 10 प्रत्याशी चुनावी जंग लड़ेंगे. इस सीट से आखिरी दिन एक प्रत्याशी ने नाम वापस ले लिया था. रैगांव विधानसभा सीट की बात करें तो 16 प्रत्यशियों के बीच सियासी टक्कर होनी है. यहां से नाम वापसी के अंतिम दिन 3 प्रत्यशियों ने यू टर्न ले लिया था. अब नजर डालते हैं जोबट विधानसभा सीट पर जहां सबसे सबसे कम 6 प्रत्यशियों के बीच मुकाबला है. यहां भी अंतिम दिन 3 प्रत्यशियों ने नाम वापस ले लिया था. इसके बाद अब कुल मिलाकर 48 प्रत्यशियों का भविष्य मध्यप्रदेश की जनता तय करेगी. 

BJP सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने कबड्डी के मैदान में आजमाया हाथ, कांग्रेस ने उठाए सवाल, 'कोर्ट में अगली पेशी कब है'?

एड़ी-चोटी का जोर लगा रही कांग्रेस और बीजेपी  
मध्यप्रदेश उपचुनाव को लेकर सत्ता के सेमीफाइनल में प्रदेश की दो बड़ी पार्टी यानी कांग्रेस और बीजेपी एड़ी चोटी का जोर लगा रही है. सबकी नजर बनी हुई खंडवा लोकसभा सीट पर बीजेपी ने दिवंगत सांसद नंदकुमार सिंह चौहान के पुत्र हर्षवर्धन सिंह चौहान को टिकट नहीं दिया और पूर्व जिला पंचायत के अध्यक्ष ज्ञानेश्वर पाटिल को चुनावी जंग के लिए भेजा. उनके सामने कांग्रेस की तरफ से पूर्व विधायक राज नारायण सिंह पूर्णी को उम्मीदवार बनाया है. वहीं कांग्रेस विधायक कलावती भूरिया के निधन के चलते खाली हुई जोबट सीट पर उपचुनाव के लिए बीजेपी की तरफ से सुलोचना रावत मैदान में हैं और कांग्रेस ने महेश पटेल को टिकट दिया है. 

बीजेपी विधायक जुगल किशोर बागरी के निधन से खाली हुई रैगांव सीट पर बागरी की बहू प्रतिमा बागरी बीजेपी उम्मीदवार हैं और कांग्रेस की तरफ से कल्पना वर्मा को टिकट दिया गया है. बता दें कल्पना वर्मा ने 2018 में विधानसभा चुनाव में बागरी के खिलाफ चुनाव लड़ा था. वहीं कांग्रेस के विधायक एवं पूर्व मंत्री बृजेंद्र सिंह राठौर के निधन से खाली हुई पृथ्वीपुर सीट से कांग्रेस ने उनके बेटे नितेंद्र राठौर को उम्मीदवार बनाया है और भाजपा ने शिशुपाल सिंह यादव को खड़ा किया है. 

Watch Live TV

Trending news