अलर्ट पर MP सरकारः नरोत्तम मिश्रा ने किया भोपाल सेंट्रल जेल का निरीक्षण, यही बंद है आतंकी सफदर नागौरी
Advertisement

अलर्ट पर MP सरकारः नरोत्तम मिश्रा ने किया भोपाल सेंट्रल जेल का निरीक्षण, यही बंद है आतंकी सफदर नागौरी

भोपाल सेंट्रल जेल में बंद फांसी की सजा पाने वाले 6 आतंकियों की सुरक्षा को लेकर सरकार अलर्ट है. गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने हाई लेवल मीटिंग के बाद खुद अफसरों के साथ जाकर जेल की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया.

अलर्ट पर MP सरकारः नरोत्तम मिश्रा ने किया भोपाल सेंट्रल जेल का निरीक्षण, यही बंद है आतंकी सफदर नागौरी

भोपालः अहमदाबाद सीरियल ब्लास्ट मामले के आरोपियों को फांसी की सजा का ऐलान होने के बाद भोपाल सेंट्रल जेल की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा खुद लगातार सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा कर रहे हैं. मंगलवार को उन्होंने खुद जेल का निरीक्षण किया और जिले की व्यवस्थाओं का जायजा लिया. इस दौरान नरोत्तम मिश्रा ने अधिकारियों और जेल प्रशासन को कई अहम निर्देश दिए हैं.

तारों में करंट किया चालू 
गृहमंत्री ने अंडा सेल का भी निरीक्षण किया. जेल से बाहर आते ही उन्होंने बताया कि सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त हैं. अब अंदर रात में भी पेट्रोलिंग होगी. यहां अधिकारी औचक निरीक्षण करते रहेंगे. जेल के बाहर भोपाल कमिश्नर पुलिस पेट्रोलिंग करती रहेगी. इसके अलावा भी इलेक्ट्रिक तार फैसिंग में भी करंट चालू कर दिया गया है. ताकि किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सके. 

बनाई गई कमेटी
ADGP जेल की अध्यक्षता में एक समिति का गठन  किया गया है. जिसमें DIG जेल और भोपाल जेल अधीक्षक सदस्य होंगे. समिति प्रतिदिन जेल में बंद आतंकवादियों के खाने-पीने, उनकी सुरक्षा, उनसे मिलने कौन आ रहा है. इन सब बातों की समीक्षा की जाएगी. 

सीरियल ब्लास्ट के 6 दोषी हैं जेल में बंद
अहमदाबाद सीरियल ब्लास्ट (ahmedabad serial blast) में फांसी की सजा पाने वाले 6 आतंकवादी  भोपाल की सेंट्रल जेल में बंद हैं. कोर्ट के फैसले के बाद मध्यप्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया गया है. गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने (Narottam Mishra) ने पुलिस और जेल विभाग के अधिकारियों के साथ सुरक्षा से जुड़ी एक उच्च स्तरीय बैठक की थी. जिसमें कई निर्णय लेने के साथ ही आतंकवादियों की सुरक्षा और कड़ी करने का फैसला लिया गया था.

38 आतंकियों को सुनाई गई है फांसी की सजा
साल 2008 में हुए अहमदाबाद सीरियल बम ब्लास्ट मामले में विशेष अदालत ने शुक्रवार को सिमी के 49 आतंकियों को दोषी करार देते हुए सफदर नागौरी समेत 38 लोगों को फांसी की सजा सुनाई है. वहीं 11 अन्य को उम्रकैद की सजा दी गई है.  फिलहाल सफदर नागौरी और सिमी के अन्य 5 आतंकी भोपाल सेंट्रल जेल में बंद हैं.

2016 में 8 आतंकी हुए थे फरार
भोपाल सेंट्रल जेसल से 31 अक्टूबर 2016 को भी एक कर्मचारी की हत्या कर 8 आतंकी फरार हो गए थे. हालांकि इन्हें पुलिस ने भोपाल से कुछ दूर ही ईंटखेड़ी इलाके में मार गिराया था. एमकाउंटर में मारे गए आतंकि साल 2013 में भी खंडवा जेल से फरार हो गए थे, जिन्हें पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था. बाद में सुरक्षा की दृष्टि से इन्हें भोपाल जेल शिफ्ट किया गया था.

WATCH LIVE TV

Trending news