MP Dhar Bhojshala Survey: धार की विवादित भोजशाला में आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) सर्वे के 81वें दिन ब्रह्मा जी के परिवार की प्रतिमा मिली है. धार भोजशाला में आज सर्वे का 81वां दिन का था. हिन्दू पक्षकार गोपाल शर्मा ओर हिंदु फ्रंट फॉर जस्टिस के याचिकाकर्ता आशीष गोयल ने बड़ा दावा किया. गर्भगृह में 7 नए स्थानों पर सर्वे शुरू हुआ  था. भगवान ब्रह्माजी के पूरे परिवार की लगभग 2 फीट की एक प्रतिमा सहित 7 अवशेष मिले हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

7 अवशेषों में शिलालेखों के अवशेष मौजूद हैं. सर्वे के दौरान यज्ञकुंड के परिक्रमा के स्थान पर मिट्टी हटाई गई थी. भोजशाला के द्वार के दोनों ओर सफाई की गई थी. उत्तर, दक्षिण और पश्चिम की सारी ट्रेंच का भराव कर बंद किया गया. 


मुस्लिम पक्षकार ने ली आपत्ति
दूसरी ओर मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद खान ने मीडिया से चर्चा में कहा कि उत्तर और पश्चिम की सारी लेबलिंग का काम पूरा किया गया. मॉन्यूमेंट के अंदर वजू खाना और पानी के हौज के कुछ स्पॉट, इश्यू थे उसको मार्क करने काम किया गया. खुदाई भी की गई जिसे एड किया गया है. कल कुछ चीजें मिलीं थी उनकी नंबरिंग करके फोटोग्राफी वीडियोग्राफी की गई. मॉन्यूमेंट के मेन गेट के पास 2 ओटले बने थे उन्हें भी बारीक जांच की गई, हो सकता है कि अगर नया होगा तो उसे रिमूव किया जाएगा. कल मिले अवशेषों पर आपत्ति ली. कहा कि ये 2003 के बाद रखे गए हैं.


क्या है भोजशाला विवाद?
धार की भोजशाला में कोर्ट के आदेश के बाद ढाई महीने से सर्वे चल रहा है. हिंदू पक्षकार का दावा है कि भोजशाला सरस्वती को समर्पित मंदिर है. हिंदुओं का मानना है कि अतीत में राजवंश के शासनकाल के दौरान कुछ समय के लिए मुसलमानों को भोजशाला में नमाज की अनुमति दी गई थी. दूसरी ओर मुस्लिम समाज का दावा है कि भोजशाला में नमाज अदा करने की परंपरा बहुत लंबे समय से चली आ रही है. मुसलमान भोजशाला को भोजशाला-कमाल मौलाना मस्जिद मानते हैं.


कई बार हो चुका विवाद
भोजशाल पर अधिकार को लेकर दोनों पक्षों में कई बार विवाद हो चुका है. बसंत पंचमी और शुक्रवार के दिन यहां तनाव ज्यादा हो जाता है. इस दिन हिंदू पक्ष पूरे दिन मंदिर में पूजा करना चाहता है, जबकि मुस्लिम पक्ष नमाज पढ़ने की मांग करता है. इस वजह से तनाव की स्थिति बन जाती है. यह हालात पुलिस और प्रशासन के लिए स्थिति असहज हो जाती है. 


रिपोर्ट: कमल सोलंकी, धार