PM Kisan Yojana: 14वीं किस्त में कटा इन किसानों का नाम, जान लें खाते में पैसा मंगाने का उपाय

PM Kisan Yojana 14th Installment Update: मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान सम्मान निधी (Kisan Samman Nidhi) की 13 किस्ते अभी तक किसानों की दी जा चुकी है. ऐसे में अब वो 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. इससे पहले खबर आ रही है कि कुछ किसानों के नाम इससे काटे गए हैं. जानिए ऐसा क्यों किया गया है और इसका उपाय अब क्या है?

श्यामदत्त चतुर्वेदी Tue, 18 Jul 2023-11:45 am,
1/10

पीएम किसान योजना अपडेट (PM Kisan Yojana Update)

PM Kisan Yojana Update: 13 किस्तों के बाद अब किसान अब किसान सम्मान निधी (Kisan Samman Nidhi) की 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. इसकी आधिकारिक डेट तो अभी नहीं आई है. लेकिन, इससे पहले कई किसानों के नाम 14वीं लिस्ट (PM Kisan 14th Installment)  से कटने की बात सामने आ रही है. जानिए ऐसा क्यों हुआ है और अब वो किसान कैसे पैसे पाएं.

 

2/10

कब आएगी 14वीं किस्त? (14th Installment date)

कब आएगी 14वीं किस्त? अगली किस्त को लेकर सरकार या प्रशासन की ओर से कोई आधिकारिक तारीख जारी नहीं की गई है. हालांकि, मीडिया रिपोर्ट में संभावना जताई जा रही है कि पैसा इसी महिने आ सकता है.

 

3/10

कब आई थी 13वीं किस्त (Last Installment date)

केंद्र ने पिछली यानी 13वीं किस्त 27 फरवरी को दी थी. यानी अगली मतलब 14वीं किस्त किसानों के खाते में जून के महीने में आ सकती है. क्योंकि योजना का लाभ हर चार महीने में दिया जाता है जो जून में पूरा हो रहा है.

 

4/10

इन किसानों को नहीं मिला था लाभ (These Farmers Not Get Benefit)

2 की जगह मिलेंगे 4 हजार पिछले किस्त में भी अपूर्ण सत्यापन के कारण कई किसानों को लाभ नहीं मिल पाया था. वो अब अपनी सत्यापन प्रक्रिया पूरी कर ले. अगर समय रहते उन्होंने प्रक्रिया पूरी की तो उन्हें इस किस्त में 2 की जगह 4 हजार रुपये मिलेंगे.

 

5/10

कई किसानों के नाम कटे (Many Farmers Name Cut)

कई किसानों के नाम कटे खबर आ रही है कि 14वीं किस्त आने से पहले योजना से कई किसानों के नाम काटे गए हैं. उन्हें अब योजना का लाभ नहीं मिलेगा या फिर कुछ प्रक्रिया पूरी करने के बाद वो लाभ ले सकते हैं.

 

6/10

किसानों के नाम क्यों काटे (Why Farmers Name Cut)

जानकारी के अनुसार, गलत तरीके से कई अपात्र किसान योजना का लाभ ले रहे हैं. उन्हें नोटिस जारी कर पैसे वापस करने के लिए कहा जा रहा है और अगली किस्तों से उनका नाम काटा जा रहा है.

 

7/10

कैसे मिलेगा फायदा (How To Get PM Kisan Nidhi)

कैसे मिलेगे पैसे? हालांकि, कंफ्यूजन में किसी पात्र किसान को अगर योजना का लाभ नहीं मिल पाया है तो वो e-KYC के जरिए अपनी पात्रता साबित कर योजना का फायदा ले सकते हैं. अगर वो पात्र हैं तो उन्हें पिछली किस्तों के भी पैसे मिल जाएंगे.

 

8/10

कैसे होगी KYC ( PM Kisan KYC)

कैसे कराएं KYC: किसानों को योजना की वेबसाइट (www.pmkisan.gov.in) पर जाना होगा. यहां उन्हें E-KYC के ऑप्शन पर जाकर आधार नंबर और कैप्चा डालना होगा. इसके बाद आधार नंबर और मोबाइल डालकर OTP के लिए सब्मिट करना होगा. इसे दर्ज करते ही KYC पूरी हो जाएगी.

 

9/10

आधार से रुक सकता है पैसा (Aadhar In PM Kisan Yojna)

आधार से रुक सकता है पैसा: योजना के लिए अप्लाई करते समय आधार कार्ड में दी गई सभी जानकारी को सही सही भरना होता है. कई लोग इसमें गलती कर देते हैं. यही कारण है कि उनकी किस्त रुक जाती है. इस कारण ध्यान से अप्लाई करें और सही जानकरी भरें.

 

10/10

क्या है योजना (What Is PM Kisan Yojana)

क्या है योजना: पीएम किसान योजना केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही योजना है. जिसमें देश के किसानों को साल में6 हजार रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है. इसमें हर चार माह के अंतराल में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तें दी जाती है. हालांकि, इसकी कोई तारीख तय नहीं होती.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link