गरीब को मिली छत तो पीएम को लिख दिया पत्र, मोदी जी ने जो जवाब दिया वो दिल खुश कर देगा
Advertisement

गरीब को मिली छत तो पीएम को लिख दिया पत्र, मोदी जी ने जो जवाब दिया वो दिल खुश कर देगा

मध्य प्रदेश के सागर जिले के एक गरीब युवक को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत घर मिला, जिसका आभार व्यक्त करते हुए उसने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा. जिसके जवाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उसे घर मिलने की बधाई देते हुए खुशी जाहिर की. जानिए क्या कहा मोदी जी ने ?

 

गरीब को मिली छत तो पीएम को लिख दिया पत्र, मोदी जी ने जो जवाब दिया वो दिल खुश कर देगा

शुभम शांडिल्य/नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Awas Yojana) कभी सफाईकर्मियों के साथ बैठकर भोजन तो कभी बच्चों से मिलते रहते हैं, ऐसे में वे आमजन से सीधे कनेक्ट हो जाते हैं और चर्चा का विषय बने रहते हैं. एक बार प्रधानमंत्री मोदी ने दिल जीतने वाला काम किया है. वो भी एक शख्स के लिए जो बेहद ही गरीब था, उसके सिर पर छत देकर. मध्य प्रदेश के सागर जिले के एक गरीब व्यक्ति पीएम को आवास योजना के लिए बधाई दी थी. पत्र के जवाब में पीएम मोदी ने गरीब शख्स को मकान मिलने पर खुशी जाहिर करते हुए बधाई दी है.

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश के सागर जिले के सुधीर कुमार जैन नामक युवक ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखते हुए कहा कि वह किराए के मकान में रहते थे और कई बार मकान बदल चुके थे. जिसका दर्द उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को लिखे पत्र में साझा किया. उन्होंने लिखा कि प्रधानमंत्री आवास योजना बेघर गरीब परिवारों के लिए वरदान है.

प्रधानमंत्री मोदी ने सुधीर जैन के पत्र के जवाब में उसको घर मिलने पर बधाई देते हुए कहा कि मकान सिर्फ ईंटों और सीमेंट से बना ढांचा नहीं होता है. इसके साथ हमारी भावनाएं और आकांक्षाएं भी जुड़ी होती हैं और घर की चारदीवारी न केवल सुरक्षा प्रदान करती है, बल्कि यह हमारे बेहतर कल का विश्वास भी दिलाती है.

पीएम मोदी ने पत्र के जवाब में कहा, ''प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से आपके अपने घर का सपना साकार हुआ है. इस उपलब्धि के बाद आपकी संतुष्टि की भावना को पत्र में आपके शब्दों के जरिए महसूस किया जा सकता है. यह घर आपके परिवार के सम्मानजनक जीवन और आपके दोनों बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए एक नई नींव की तरह है."

पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में बताते हुए कहा कि इस योजना से अब तक करोड़ों लाभार्थियों को पक्के मकान मिल चुक हैं. लाभार्थियों के जीवन में ये 'यादगार क्षण' उन्हें 'राष्ट्र की सेवा में अथक और बिना रुके काम करते रहने' की प्रेरणा देते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि सरकार लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के प्रति अग्रसर है.

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की शुरुआत नवंबर 2016 में की थी जबकि प्रधानमंत्री शहरी आवास-योजना की शुरुआत जून 2015 में की थी. जिसका मुख्य उद्देश्य 2022 तक सभी बेघरों को बुनियादी सुविधाओं के साथ आवास उपलब्ध कराना है. 

ये भी पढ़ेंः MP Board Result 2022: एमपी बोर्ड का रिजल्ट तैयार, जानिए कब और कैसे करें चेक ?

जानिए कैसे करें आवेदन?
अगर आप बेघर हैं और चाहते है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आपको पक्का मकान मिले तो इसके लिए आप इस तरीके से आवेदन कर सकते हैं. सबसे पहले आप PMAY के ऑफिशियल वेबसाइट  http://pmaymis.gov.in पर जाएं. उसके बाद होम पेज पर नागरिक मूल्यांकन या सिटीजन एसेसमेंट पर क्लिक करें. आवेदक श्रेणी का चयन करें. इसके बाद एक अलग पेज खुल जाएगा, जहां आपको आधार नंबर, आय सहित व्यक्तिगत विवरण भरने को कहा जाएगा. इसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करकें वेरफाई करें और सबमिट कर दें. इस तरह से आपका पीएम आवास योजना के लिए आवेदन पूरा हो हो जाएगा.

ये भी पढ़ेंः MP में पहली Claims Tribunal, जानिए कैसे काम करती है और कितनी सजा सुना सकती है?

WATCH LIVE TV

Trending news