PM Kisan Yojana: क्या पति-पत्नी दोनों को मिल सकते हैं 6 हजार रुपये? जानिए
Advertisement

PM Kisan Yojana: क्या पति-पत्नी दोनों को मिल सकते हैं 6 हजार रुपये? जानिए

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana 11th installment) का करोड़ों किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

सांकेतिक फोटो

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) का करोड़ों किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. किसानों को पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. मीडिया रिपोर्ट की माने तो अगले महीने यानी मई में PM किसान योजना के पैसे किसानों के खाते में आ सकते हैं. हालांकि, इसके लिए किसानों को ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है, वरना उनके खाते में पैसे नहीं आएंगे.

इन राशि वालों को मिल सकती है गुड न्यूज, जानिए आज का राशिफल

गौरतलब है कि हर साल किसानों को मोदी सरकार 6 हजार रुपये की राशि प्रदान करती है ताकि उनकी आर्थिक मदद हो सके. बता दें कि इस योजना के तहत सरकर किसानों को साल में तीन किस्तों में ये राशि देती हैं. हर चार महीने के अंतराल में किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपये भेजे जाते हैं.

क्या पति-पत्नी को मिलेगा इस योजना का लाभ?
पीएम किसान को लेकर कई दावे भी किए जाते हैं कि पति-पत्नी दोनों इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. लेकिन केन्द्र सरकार ने इस तरह की अफवाहों को दरकिनरार करते हुए कहा कि पीएम किसान योजना का लाभ किसान परिवार में सिर्फ एक शख्स को दिया जाता है.

इन्हें मिलेंगे पीएम किसान के पैसे!
पीएम किसान योजना को लेकर कई तरह के नियम बनाए गए हैं. कई ऐसे लोग हैं, जोकि पीएम किसान योजना के लिए पात्र नहीं हैं. जिसमें संस्थागत किसानों को पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिलता है. ऐसे लोग जो संवैधानिक पदों पर हैं, वे इस योजना का फायदा नहीं ले सकते हैं.  केंद्र या राज्य सरकारों या पीएसयू के सरकारी संस्था में काम करने वाला शख्स अगर खेती करता है तो उसे स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा. 

Cyber Dost: साइबर अपराध के खिलाफ सरकार ने उठाया कदम, आई4सी ने स्कूलों के लिए प्रकाशित की हैंडबुक

पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266
- पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261
- पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401
- पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606
- पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109
- ई-मेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in

WATCH LIVE TV

Trending news