पीएम मोदी जिस हबीबगंज स्टेशन का करेंगे लोकार्पण, उसका नाम बदलने की उठी मांग, जानिए क्या बोले बीजेपी के दिग्गज नेता
Advertisement

पीएम मोदी जिस हबीबगंज स्टेशन का करेंगे लोकार्पण, उसका नाम बदलने की उठी मांग, जानिए क्या बोले बीजेपी के दिग्गज नेता

हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की मांग उठी है. पीएम मोदी 15 नवंबर को स्टेशन का लोकार्पण करने वाले हैं. 

हबीबगंज रेलवे स्टेशन

भोपालः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 नवंबर को मध्य प्रदेश आ रहे हैं, पीएम भोपाल में शिवराज सरकार द्वारा आयोजित कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. इस दौरान पीएम मोदी वर्ल्ड क्लास हबीबगंज स्टेशन का लोकार्पण भी करेंगे. लेकिन इस बीच बीजेपी के एक बड़े नेता ने हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की मांग की है. उनका कहना है कि हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदला जाना चाहिए. 

जयभान सिंह पवैया ने की नाम बदलने की मांग 
दरअसल, बजरंग दल के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और बीजेपी के दिग्गज नेता जयभान सिंह पवैया ने जी मीडिया से एक्सक्लूसिव बातचीत करते हुए उन्होंने भोपाल की हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की मांग की है. पवैया ने कहा कि ''जब हिंदुस्तान का सर्वश्रेष्ठ स्टेशन बन रहा है तो स्टेशन का नाम भी सर्वश्रेष्ठ होना चाहिए. उन्होंने स्टेशन का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर करने की मांग की है. क्योंकि अटलजी एमपी के लाल थे. इसलिए उनके नाम पर स्टेशन का नाम होना चाहिए. ''

जयभान सिंह पवैया ने कहा कि ''जहां तक मेरी राय है, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के सबसे बड़े सर्व सुविधा युक्त रेलवे स्टेशन का लोकापर्ण करने जा रहे हैं, ऐसे में इस स्टेशन का नाम भी बड़ा होना चाहिए. जयभान सिंह पवैया ने कहा कि ''कौन थे हबीब महोदय, किस गली का नाम है, इतने बड़े स्टेशन का नाम ये नहीं हो सकता. इसलिए इस स्टेशन का नाम हबीबगंज की जगह अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर होना चाहिए. क्योंकि अटल बिहारी वाजपेयी मध्यप्रदेश के माटी के लाल थे, इसलिए उन्हें उम्मीद है कि रेल मंत्रालय इस पर जरूर विचार करेगा.''

मैंने अपनी बात से प्रदेश नेतृत्व को अवगत करा दिया 
बीजेपी नेता ने कहा कि ''उन्होंने हबीबगंज स्टेशन का नाम बदलने को लेकर अपनी मंशा से प्रदेश नेतृत्व को अवगत करा दिया है, उन्हें इस बात की उम्मीद है कि जो मंशा उनकी है वही मंशा अन्य दूसरे लोगों की भी हैं. इसलिए इस विषय में जल्द निर्णय होगा.'' बता दें कि पहले भी हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की मांग उठती रही है. लेकिन अब दोबारा से बनाए गए रेलवे स्टेशन को लेकर एक बार उसका नाम बदलने की मांग की गई है.

देश का पहला वर्ल्‍ड क्‍लास स्‍टेशन
दरअसल, भोपाल का हबीबगंज रेलवे स्‍टेशन देश का पहला स्‍टेशन है जिसका पुन निर्माण जर्मनी के हीडलबर्ग रेलवे स्‍टेशन की तर्ज पर हो रहा है. विकसित होने पर यह कांच के गुंबद जैसी संरचना के आकार में दिखेगा. पुर्नविकास होने पर रेलवे स्‍टेशन एलईडी लाईटों के साथ 'हरी बिल्डिंग' की तरह दिखेगा. यहां के वेस्‍ट वाटर का पुन: उपयोग किया जा सकेगा. नए स्‍टेशन में कैफेटेरिया और फूड प्‍लाजा होगा. इसके साथ ही यात्रियों के लिए भव्‍य वेटिंग रूम होगा. हर प्‍लेटफॉर्म से बाहर निकलने के लिए एक एक्जिट अंडरपास भी होगा. इससे यात्री ट्रेन से उतरकर सीधे मुख्‍य द्वार के बाहर चले जाएंगे. नतीजतन प्‍लेटफॉर्म पर भीड़ नहीं होगी.

पीएम मोदी करेंगे लोकार्पण 
15 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बनकर पूरी तरह से तैयार हो चुके हबीबगंज रेलवे स्टेशन का लोकार्पण करेंगे. हबीबगंज देश का पहला स्‍टेशन होगा जोकि पीपीपी (पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप) मॉडल पर आधारित  है. इसका पुनर्निर्माण इंडियन रेलवे स्‍टेशंस डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (आईआरएसडीसी) और एक प्राइवेट फर्म द बंसल ग्रुप द्वारा किया गया है. स्‍टेशन के बाहर पश्चिम की तरफ बस टर्मिनल, ऑफिस लॉबी और सर्विस अपार्टमेंट्स है. वहीं पूर्वी साइड में होटल, अस्‍पताल और कंवेंशन सेंटर है. हबीबगंज रेलवे स्‍टेशन के पुर्नर्निमाण से जुड़े प्रोजेक्‍ट में 450 करोड़ रुपये खर्च हुए. इनमें से 100 करोड़ रुपये की लागत पुनर्विकास में आएगी और 350 करोड़ रुपये से कर्मिशयल विकास होगा.

ये भी पढ़ेंः उपचुनाव में हार पर कांग्रेस का मंथन, बीजेपी ने मांगा कमलनाथ का इस्तीफा, किया ये बड़ा दावा

WATCH LIVE TV

Trending news