मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें, बोले- इस वजह से आदिवासियों का कर्जदार रहेगा देश
Advertisement

मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें, बोले- इस वजह से आदिवासियों का कर्जदार रहेगा देश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आदिवासियों का आभार जताते हुए कहा कि आज भारत अपना पहला जनजातीय गौरव दिवस मना रहा है, पहली बार देश में इतने बड़े पैमाने पर पूरे देश के जनजातीय समाज की कला, संस्कृति, स्वतंत्रता आंदोलन और राष्ट्र निर्माण में उनके योगदान को गौरव के साथ याद किया जा रहा है.

पीएम मोदी ने आदिवासियों की जमकर की तारीफ

भोपाल: शहीद बिरसा मुंडा की जयंती पर जनजातीय गौरव दिवस समारोह में पहुंचे पीएम मोदी ने आदिवासियों का स्वागत जय जोहार मध्य प्रदेश से किया. कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आदिवासियों को असली डायमंड और देश के असल हीरो का दर्जा दिया. इस दौरान उन्होंने कहा कि आजादी के बाद की सरकारों ने आदिवासियों को अंधेरे में रखा.

पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें

भारत अपना जनजातीय गौरव दिवस मना रहा है 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आदिवासियों का आभार जताते हुए कहा कि आज भारत अपना पहला जनजातीय गौरव दिवस मना रहा है, पहली बार देश में इतने बड़े पैमाने पर पूरे देश के जनजातीय समाज की कला, संस्कृति, स्वतंत्रता आंदोलन और राष्ट्र निर्माण में उनके योगदान को गौरव के साथ याद किया जा रहा है. वास्तव में यह भारत का जनजातीय गौरव दिवस है, जिसे आज पूरा देश मना रहा है. 

देश को अंधेरे में रखा गया 
जनजातीय सम्मेलन पर कुछ लोगों को हैरानी होती है। ऐसे लोगों को विश्वास ही नहीं होता कि जनजातीय समाज का भारत की संस्कृति को मजबूत करने में कितना बड़ा योगदान रहा. देश को अंधेरे में रखा गया. अगर बताया भी गया तो बहुत ही सीमित दायरे में जानकारी दी गई. आजादी के बाद इतने दशक तक सरकार चलाने वालों ने अपने स्वार्थ को प्राथमिकता दी. आदिवासी जब  राष्ट्रपति भवन पहुंचे तो उनके पावों में जूते नहीं थे. 

आजादी के नायकों की वीर गाथाएं सामने लाना है 
पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के नायकों की वीर गाथाएं देश के सामने लाना है, यह हमारा कर्तव्य है. पीएम ने कहा कि भोपाल आने से पहले रांची में बिरसा मुंडा स्वतंत्रता सेनानी म्यूजियम का लोकार्पण करने का सौभाग्य मिला. जिसके लिए वह दिल से धन्यवाद देते है. 

आदिवासियों का बलिदान कभी नहीं भूल सकता देश
गुलामी के कालखंड में विदेश शासन के खिलाफ मीजो आंदोलन, कोल आंदोलन समेत कई संग्राम हुए. गौंड महारानी वीर दुर्गावाती का शौर्य हो या फिर रानी कमलापति का बलिदान, देश इन्हें भूल नहीं सकता. वीर महाराणा प्रताप के संघर्ष की परिकल्पना भील बहादुरों के बिना नहीं की जा सकती.

मुफ्त टीकाकरण होने पर बहुत खुशी 
पीएम मोदी ने कहा कि मुझे इस बात की बहुत खुशी है कि मध्य प्रदेश में जनजातीय परिवारों में तेजी से मुफ्त टीकाकरण भी हो रहा है. दुनिया के पढ़े-लिखे देश में भी टीकाकरण पर सवालिया निशान लगाने को लेकर भी खबरें आती हैं. लेकिन, मेरे आदिवासी भाई-बहन टीकाकरण के महत्व को समझते हैं. पढ़े-लिखे लोगों को आदिवासियों से सीखना चाहिए. मेरा ये अनुभव रहा है कि जीवन के महत्वपूर्ण कालखंड को मैंने आदिवासियों के बीच बिताया है. जीवन जीने का कारण, जीवन जीने के इरादे को आदिवासी परंपरा बखूबी प्रस्तुत करती है. इसलिए आदिवासी वर्ग से वह सबसे करीबी है. 

भारत की संस्कृति को बढ़ाने में आदिवासियों का बड़ा योगदान 
पीएम ने कहा कि भारत की संस्कृति को आगे बढ़ाने और विश्व में भारत की संस्कृति को मजबूत करने में जनजातीय समाज का बड़ा योगदान है. गुजरात का मुख्यमंत्री बनने के बाद मैंने आदिवासी समाज में बदलाव के लिए बहुत सारे अभियान शुरू किए. लेकिन जब मुझे देश ने 2014 में आपकी सेवा का मौका दिया तो मैंने जनजातीय समुदाय के हितों को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता में रखा. लेकिन आज सही मायने में आदिवासी समाज को देश के विकास में भागीदारी दी जा रही है. 

पहले की सरकारों ने आदिवासियों का आगे नहीं बढ़ाया 
पीएम मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि पहले की सरकारों में आदिवासी समाज को आगे बढ़ाने के लिए जरूरी राजनैतिक इच्छाशक्ति नहीं थी, उन्होंने आदिवासी सृजन को बाजार से नहीं जोड़ा, ये सरकारें दिखावे तक ही आदिवासियों का विकास करती थी. लेकिन आज हमारी सरकार आदिवासियों के विकास के लिए समर्पित है. सरकार की तरफ से आदिवासी बच्चों की शिक्षा पर भी बल दे रही है. हमारा लक्ष्य साढ़े सात सौ एकल्वय मॉडल स्कूल खोलने का है. 

आदिवासियों को 20 लाख पट्टे दिए
पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने जंगल को लेकर भी संवेदनशील कदम उठाए. राज्य में 20 लाख जमीन के पट्‌टे देकर जनजातीय भाइयों की चिंता दूर की. आगे भी उन्हें कभी चिंता नहीं होगी, इस बात का पूरा ध्यान रखा जाएगा. 

जनजातीय छात्रों को हर सुविधा मिलेगी 
पीएम मोदी ने कहा कि जनजातीय छात्र-छात्राओं को शिक्षा से लेकर हर विभाग में सभी सुविधाएं मिले, इसके लिए सरकार पूरा प्रयास कर रही है. सात साल पहले हर छात्र पर सरकार करीब 40 हजार खर्च करती थी, जिसके बढ़ाकर एक लाख से भी ज्यादा कर दिया गया है. आदिवासी बच्चों को उच्च शिक्षा और रिसर्च से जोड़ने के लिए भी अभूतपूर्व काम किया जा रहा है, बीजेपी सरकारे इस बात का पूरा ध्यान रख रही है कि आदिवासी समाज के बच्चों को किसी प्रकार की कोई समस्या न हो और वह आगे बढ़ते रहे. 

जनजाति समाज के लिए रात-दिन मेहनत करेंगे 
प्रधानमंत्री ने कहा कि आदिवासी समाज के विकास के लिए हम रात-दिन मेहनत करेंगे, जनजातीय समाज के आत्मविश्वास के लिए, अधिकार के लिए हमेशा काम करेंगे. ेपीएम ने बोले कि हम इस संकल्प को फिर दोहरा रहे हैं कि जैसे हम गांधी जयंती मनाते हैं, सरदार पटेल की जयंती मनाते हैं, वैसे ही भगवान बिरसा मुंडा की जयंती हर साल जनजातीय गौरव दिवस के रूप में पूरे देश में मनाई जाएगी. हर साल जनजातीय गौरव दिवस इसी तरह भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर किया जाएगा. 

ये भी पढ़ेंः जनजातीय गौरव दिवसः PM Modi के साथ मंच पर दिखीं भूरीबाई, जानिए इनका मजदूर से पद्मश्री तक का सफर

WATCH LIVE TV

Trending news