किसानों को मिलेगा फायदा! कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर आज करेंगे फसल बीमा पॉलिसी वितरण अभियान का शुभारंभ
Advertisement

किसानों को मिलेगा फायदा! कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर आज करेंगे फसल बीमा पॉलिसी वितरण अभियान का शुभारंभ

आज इंदौर में मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) की उपस्थिति में बड़ा आयोजन होगा, जिसमें फसल बीमा पॉलिसी वितरण अभियान शुरू होगा. इस दौरान 'मेरी पॉलिसी मेरे हाथ' कार्यक्रम का शुभारंभ होगा.

किसानों को मिलेगा फायदा! कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर आज करेंगे फसल बीमा पॉलिसी वितरण अभियान का शुभारंभ

भोपाल: आज इंदौर में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) और मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh) की उपस्थिति में बड़ा आयोजन होगा, जिसमें फसल बीमा पॉलिसी वितरण अभियान शुरू होगा. इस दौरान 'मेरी पॉलिसी मेरे हाथ' कार्यक्रम का शुभारंभ होगा. बता दें 'मेरी पॉलिसी, मेरे हाथ' अभियान एक अनूठी पहल है, जिसके अंतर्गत पीएमएफबीवाई (PMFBY) में नामांकित किसानों को ग्राम पंचायत ग्राम स्तर पर विशेष शिविरों के माध्यम से फसल बीमा पॉलिसियों की हार्ड कॉपी वितरित की जाएगी.

इंदौर जिले की सांवेर तहसील के बूढ़ी बरलाई गाँव (मालवा सहकारी शकर कारखाना परिसर) में आयोजित कार्यक्रम में 20 हजार से अधिक किसान हिस्सा लेंगे. इस दौरान कृषि मेले के माध्यम से किसानों को कृषि में ड्रोन के उपयोग के बारे में भी जागरूक किया जाएगा. कार्यक्रम के दौरान प्राकृतिक खेती और किसानों के लाभ के लिए कई सरकारी योजनाओं की जागरूकता संबंधी लघु फिल्मों का भी प्रसारण किया जाएगा.

WATCH_मास्क लगाना नहीं है आसान, VIDEO में देखिए नेताजी कैसे हैं परेशान!!

हाल ही में इस संबंध में जानकारी देते हुए केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया था कि ये एक महाअभियान है, जो पूरे देश में शुरू होने जा रहा है. हम PMFBY के पॉलिसी दस्तावेजों को किसानों के हाथ में देंगे. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के 6 साल पूरे होने पर मोदी सरकार आज से एक खास अभियान शुरू करने जा रही है. इसके तहत किसानों को फसल बीमा पॉलिसी की हार्ड कॉपी सौंपी जाएगी. कृषि मंत्रालय की तरफ से जानकारी दी गई थी कि 26 फरवरी यानी आज से नरेंद्र सिंह तोमर डोरस्टेप पॉलिसी वितरण अभियान को इंदौर से शुरू करेंगे. 

अभियान के अंतर्गत पीएमएफबीवाई में नामांकित किसानों को ग्राम पंचायत और ग्राम स्तर पर शिविरों के माध्यम से फसल बीमा पॉलिसियों की हार्ड कॉपी दी जाएगी. आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत ये अभियान 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आयोजित किया जा रहा है. इसके तहत पीएमएफबीवाई को लागू किया जा रहा है, जिससे नामांकित सभी ऋणी और गैर-ऋणी किसानों तक पहुंचा जा सके और उन्हें फसल बीमा के बारे में जागरूक किया जा सके. बता दें पीएमएफबीवाई ने अपने 6 साल पूरे कर लिए हैं. इस योजना का शुभारंभ पीएम मोदी ने 18 फरवरी 2016 को मध्य प्रदेश से ही किया था. 6 सालों में इस योजना के तहत करीब 36.5 करोड़ किसानों का बीमा किया गया और उन्हें मुआवजे के रूप में 1 लाख करोड़ से ज्यादा का भुगतान किया गया.

 

WATCH LIVE TV

Trending news