शिवराज के इस मंत्री ने पृथ्वीपुर में BJP को चौथे से पहले स्थान पर ला दिया, ऐसे लिखी जीत की पटकथा
Advertisement

शिवराज के इस मंत्री ने पृथ्वीपुर में BJP को चौथे से पहले स्थान पर ला दिया, ऐसे लिखी जीत की पटकथा

पृथ्वीपुर विधानसभा सीट पर शिवराज के कद्दावर मंत्री के बेहतर प्रबंधन काम आया और बीजेपी को यहां बड़ी जीत मिल गई.  

शिवराज सरकार में पीडब्लूडी मंत्री गोपाल भार्गव (File Photo)

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश की चार विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी को बड़ी जीत मिली, बीजेपी ने चार में से तीन सीटें जीत लीं. लेकिन पार्टी ने सबसे बड़ा उलटफेर पृथ्वीपुर में किया. पृथ्वीपुर उपचुनाव में कांग्रेस जीत की दावेदार मानी जा रही थी. लेकिन यहां के नतीजों ने सबको चौंका दिया, क्योंकि बीजेपी के शिशुपाल यादव ने कांग्रेस के नितेंद्र सिंह राठौर को 15 हजार से भी ज्यादा वोटों से हरा दिया. लेकिन बीजेपी की इस जीत में शिवराज के एक कद्दावर मंत्री का बड़ा योगदान रहा, जिन्होंने पृथ्वीपुर में बीजेपी के लिए ऐसी बिसात बिछाई 2018 के उपचुनाव में चौथे नंबर पर आने वाली पार्टी ने उपचुनाव में कांग्रेस को चारों खाने चित कर दिया.

गोपाल भार्गव ने संभाला था पृथ्वीपुर का जिम्मा
दरअसल, पृथ्वीपुर विधानसभा सीट की जिम्मेदारी बीजेपी ने शिवराज सरकार में लोकनिर्माण मंत्री गोपाल भार्गव को सौंपी थी. ऐसे में गोपाल भार्गव ने चुनाव के पहले से ही यहां जिम्मेदारी संभालते हुए बीजेपी के पक्ष में माहौल बनाना शुरु कर दिया. भार्गव ने सबसे पहले तो पृथ्वीपुर में डेरा जमाया और क्षेत्र के सभी बीजेपी नेताओं को एक करके के पार्टी के पक्ष में प्रचार शुरू कर दिया. जिसके चलते बीजेपी को पृथ्वीपुर में बड़ी जीत मिल गई.

केंद्रीय मंत्री+CM+डिप्टी सीएम+वीडी+होम मिनिस्टर+कद्दावर मंत्री= रैगांव में BJP हारी

जीत पर चहकते हुए किया ट्वीट
वहीं जीत से गदगद गोपाल भार्गव ने ट्वीट करते हुए लिखा कि ''मुझे पार्टी हाईकमान द्वारा मेरे प्रभार के जिले निवाड़ी की पृथ्वीपुर विधानसभा क्षेत्र को जिताने की जिम्मेदारी दी गई थी. पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा चौथे नम्बर पर थी. उपचुनाव में कार्यकर्ताओं के कठिन परिश्रम के बाद पार्टी को यह ऐतिहासिक सफलता मिली है. जनता का अपार विश्वास मुझे पूरे चुनाव प्रचार के दौरान देखने को मिला. आज उम्मीदवार शिशुपाल यादव अच्छे बहुमत से विजय हुए है.

गोपाल भार्गव ने जातिगत समीकरणों साधा
गोपाल भार्गव ने पृथ्वीपुर विधानसभा क्षेत्र में जातिगत समीकरणों को साधा, क्योंकि पृथ्वीपुर विधानसभा सीट पर जातिगत डॉमिनेशन के हिसाब से यादव, ब्राह्मण और कुशवाहा जाति के वोटर सबसे अधिक थे. चुनाव के दौरान इन्हीं का दबदबा रहता है. ऐसे में गोपाल भार्गव राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाहा के साथ मिलकर ब्राह्मण और कुशवाहा वोटरों को साधा, जबकि बीजेपी प्रत्याशी शिशुपाल यादव के जरिए यादव वोटरों पर भी पकड़ बनाए रखी. क्योंकि ब्राह्मण वोटर पृथ्वीपुर में अहम रोल अदा करते आए हैं, पिछले चुनावों में बृजेंद्र सिंह राठौर की क्षेत्रीय पकड़ के कारण ब्राह्मण वोट इन्हें ही मिलते थे. लेकिन उनके बेटे और कांग्रेस प्रत्याशी नितेंद्र सिंह राठौर यह कमाल नहीं कर पाए. वहीं 2013 चुनाव में ब्राह्मण समाज ने बीजेपी की अनीता नायक को एकमुश्त वोट दिए थे, जो इस बार गोपाल भार्गव के साथ बीजेपी के पक्ष में लगातार प्रचार में जुटी थी.

नाथ का आरोप- धनबल और सरकारी मशीनरी से कमल की जीत, नरोत्तम बोले- वो इसी भ्रम में रहें

संगठन को मजबूत किया
बीजेपी 2018 के विधानसभा चुनाव में पृथ्वीपुर विधानसभा सीट पर चौथे नंबर पर थी. लेकिन प्रभारी मंत्री गोपाल भार्गव ने इस बार सबसे पहले संगठन को मजबूत करने काम किया. उन्होंने सबसे पहले कार्यकर्ताओं में समनव्यय बनाया और छोटी-छोटी नुक्कण सभाओं को जरिए गांव-गांव तक बीजेपी प्रत्याशी के पक्ष में प्रचार किया, चुनाव से पहले पृथ्वीपुर में बीजेपी का जो संगठन बिखरा नजर आ रहा था. वह अचानक से एकजुट हो गया, जिसके चलते बीजेपी यह सीट कांग्रेस से छीनने में कामयाब हो गई.

खास बात यह है कि इससे पहले गोपाल भार्गव ने बड़ा मलहरा विधानसभा सीट पर भी पार्टी का मैनेजमेंट संभाला था. यहां भी बीजेपी प्रत्याशी प्रद्युम्न सिंह लोधी ने 17 हजार से ज्यादा वोटों सो जीत हासिल की थी. जबकि अब उन्होंने पृथ्वीपुर में बीजेपी के पक्ष में माहौल बनाकर यहां भी बीजेपी को जीत दिलाई.

WATCH LIVE TV

Trending news