Railway की नई सुविधा: अब सामान चोरी होने पर चलती ट्रेन में कर सकेंगे शिकायत, नहीं काटने होंगे थाने के चक्कर
Advertisement

Railway की नई सुविधा: अब सामान चोरी होने पर चलती ट्रेन में कर सकेंगे शिकायत, नहीं काटने होंगे थाने के चक्कर

कोरोना संकट काल के बाद अब धीरे-धीरे तमाम यात्री गाड़िया पटरियों पर दौड़ना शुरू हो गई हैं तो रेलवे ने यात्रियों (Rail Passenger)  की सुरक्षित (Security) से यात्रा के इंतजामात भी किये हैं. 

सांकेतिक तस्वीर

महेंद्र दुबे/​दमोह: कोरोना संकट काल के बाद अब धीरे-धीरे तमाम यात्री गाड़िया पटरियों पर दौड़ना शुरू हो गई हैं तो रेलवे ने यात्रियों (Rail Passenger)  की सुरक्षित (Security) से यात्रा के इंतजामात भी किये हैं. इस बीच मध्य प्रदेश में जीआरपी (Government Railway Police) ने एक अलग पहल करते हुए एक मोबाइल App लांच की है. जिसके जरिये यात्री जीआरपी को ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकेंगे और इसके जरिये यात्रा के दौरान घटित होने वाले अपराधों और परेशानियों पर जीआरपी पुलिस के जवान तत्काल एक्शन मोड़ में दिखेंगे.

क्या आपने भी Covid Vaccine की दोनों डोज नहीं लगवाई, तो ये खबर आपके काम की है, देखिए

बता दें कि ''जीआरपी एमपी हेल्प'' नाम के इस एप को लोग प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं और इसे इंस्टाल करने के साथ इसका उपयोग कर सकते हैं. इस एप के जरिये यात्रा के दौरान किसी की भी शिकायत को दर्ज कराया जा सकता है. जिसकी हैंडलिंग जीआरपी मुख्यालय से होगी.

ऑनलाइन रिपोर्ट दर्ज होगी
इस ''जीआरपी एमपी हेल्प'' एप के जरिए यात्री चोरी हुए सामान या कोई घटना की सफर के दौरान ही ऑनलाइन रिपोर्ट दर्ज करवा सकेंगे. इसके अलावा इस एप में मौका ए वारदात पर पीड़ित पक्ष के बयान और सहयात्रियों के बयान दर्ज करने की सुविधा भी होगी. इसके आधार पर सुरक्षा बल अपनी आवश्यक कार्रवाई जल्द शुरू कर सकेंगे.

जीआरपी कर रही जागरूक
जीआरपी के अफसर और कर्मचारी इस एप को लेकर खुद रेलवे प्लेटफार्म्स पर जाकर यात्रियों को जागरूक कर रहे हैं. दमोह में कुछ ऐसा ही देखने को मिला जब जबलपुर से आये जीआरपी के अफसर और जवानों ने यात्रियों को इस एप की जानकारी देने के साथ उनके मोबाइल फोन में इस एप्लीकेशन को इंस्टाल कराया.

कलेक्टर के बंगले के बाहर भाजपा विधायक धरने पर बैठे, बोले- दलित हूं, इसलिए उपेक्षा हो रही

तुरंत जानकारी मिलेगी
रविन्द्र गौतम डीएसपी जीआरपी की मानें तो मध्य प्रदेश में इस हाईटेक प्रयोग से लोगों को सुरक्षित यात्रा करने के साथ कई मुश्किलों से निजात मिलेगी वहीं रेल पुलिस को सूबे के हर इलाके से जानकारी तुरंत मिल सकेगी.

WATCH LIVE TV

Trending news