बदला मौसम! बारिश से गिरा तापमान, इन जगहों पर बर्फबारी और बरसात का अलर्ट
Advertisement

बदला मौसम! बारिश से गिरा तापमान, इन जगहों पर बर्फबारी और बरसात का अलर्ट

देशभर के कई राज्यों में इस वक्त बेमौसम बरसात हो रही है. जिसके कारण कहीं किसानों की फसल खराब हो रही है तो कहीं ठंड ने दस्तक दे दी है. मौसम विभाग की मानें को पश्चिमी विक्षोभ मजबूत होने के कारण मूसलाधार बारिश हो रही है. 

कहीं बारिश तो कहीं हो रही बर्फबारी

नई दिल्ली: देशभर के कई राज्यों में इस वक्त बेमौसम बरसात हो रही है. जिसके कारण कहीं किसानों की फसल खराब हो रही है तो कहीं ठंड ने दस्तक दे दी है. मौसम विभाग की मानें को पश्चिमी विक्षोभ मजबूत होने के कारण मूसलाधार बारिश हो रही है. जिसके बाद लंबे समय तक बारिश होने के आसार नहीं बन रहे हैं. मौसम विभाग की मानें तो अब सर्दियों में ही बारिश हो सकती है.

एमपी में फसल हुई चौपट
पोस्ट मानसून के कारण पिछले 24 घंटे के भीतर मध्य प्रदेश के कई जिलों को पानी-पानी कर दिया है. ग्वालियर समेत भोपाल और इंदौर में तेज बारिश हुई है. जिससे किसानों को खासा नुकसान हुआ है. ग्वालियर जिले में तेज हवा के साथ झमाझम बारिश हुई. जिसके कारण किसानों की मेहनत पर पानी फिर गया है.

केरल में मची तबाही
गौरतलब है कि बारिश ने इस वक्त कई राज्यों में तबाही मचाई है. केरल में बारिश से गंभीर हालात बने हुए है. केरल में बाढ़ और भूस्खलन में कुल 27 लोगों की जान जा चुकी है, वहीं 8 लोग ऐसे हैं जिनकी तलाश की जा रही है. केरल के कोट्टायम जिले में कल शाम बाढ़ अपने साथ पूरा एक घर बहा ले गई. बताया जा रहा है कि घटना के वक्त घर में कोई नहीं था.

दिल्ली में आवागमन प्रभावित
राजधानी दिल्ली में भी भारी बारिश हुई है. जिसके बाद सड़कों पर जलभराव की स्थिति पैदा हो गई और यातायात बाधित हुआ. दिल्ली में न्यूनतम तापमान भी सामान्य से दो डिग्री अधिक 20.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो रविवार को सुबह साढ़े आठ बजे से सोमवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक दिल्ली में 87.9 मिमी बारिश दर्ज की जा चुकी है.

उत्तराखंड में भारी बर्फबारी, अलर्ट जारी
पश्चिमी विक्षोभ ने उत्तराखंड के मौसम का मिजाज पूरी तरह बदल दिया है. देहरादून में भारी बारिश हो रही है, तो वहीं पहाड़ की ऊंची चोटी पर बसे केदारनाद, बदरीनाथ में जमकर बर्फबारी हुई. हालांकि सोमवार को वहां मौसम बदला और फिर बारिश शुरू हो गई. मौसम विभाग ने उत्तराखंड में अगले 24 घंटे तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के साथ बारिश का अलर्ट
हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के कारण दो दिन का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहां रविवार को बारिश के बाद बर्फबारी हुई. पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र सभी स्थल सफेद चादर से ढक चुके हैं. दो दिन के लिए रोहतांग दर्रे में पर्यटकों के जाने पर रोक लगा दी गई है.

Watch LIVE TV-

Trending news