बेमौसम बरसात ने बढ़ाई किसानों की मुश्किल, खेतों में खड़ी फसलें हुई चौपट
Advertisement

बेमौसम बरसात ने बढ़ाई किसानों की मुश्किल, खेतों में खड़ी फसलें हुई चौपट

तेज बारिश ने धान की फसल सहित बोबनी के खेतों को चौपट कर दिया है.हाल ही बोई गई चना, मटर, सरसों की फसले भी बर्बाद होने की कगार पर हैं. ग्वालियर अंचल के डबरा, भितरवार, पिछोर, बिलौआ, चीनोर, छिमक में बारिश के कारण फसलों को काफी नुकसान हुआ है.

तेज बारिश से फसल हुई चौपट

शैलेंद्र सिंह भदौरिया/ग्वालियर: मध्य प्रदेश के बदलते मौसम में पोस्ट मानसून ने पिछले 24 घंटे के भीतर कई जिलों को पानी-पानी कर दिया है. ग्वालियर समेत भोपाल और इंदौर में तेज बारिश हुई है. जिससे किसानों को खासा नुकसान हुआ है. ग्वालियर जिले में तेज हवा के साथ झमाझम बारिश हुई. जिसके कारण किसानों की मेहनत पर पानी फिर गया है.

तेज बारिश ने धान की फसल सहित बोबनी के खेतों को चौपट कर दिया है.हाल ही बोई गई चना, मटर, सरसों की फसले भी बर्बाद होने की कगार पर हैं. ग्वालियर अंचल के डबरा, भितरवार, पिछोर, बिलौआ, चीनोर, छिमक में बारिश के कारण फसलों को काफी नुकसान हुआ है.जिससे किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खिंच गई हैं.  

ये भी पढ़ें-Petrol Price in MP:अनूपपुर के बाद सतना में पेट्रोल 120 पार, आपके शहरों का क्या है हाल?

मौसम विभाग के मुताबिक ग्वालियर जिले में कल से अब तक  71 मीमी बारिश दर्ज की गई है. बता दें कि प्रदेश में दोपहर में धूप के साथ ही रातें सर्द होने लगी है. प्रदेश में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री तक आ गया है, जिससे सर्दियों के मौसम का आगमन का अंदाजा लगाया जा सकता है.

बेमौसम बारिश का कारण
मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र आंध्र प्रदेश तट के आसपास सक्रिय है. इस वेदर सिस्टम के कारण ही मध्य प्रदेश (MP Weather) में भी मौसम बदल रहा है. फिलहाल प्रदेश में आसमान साफ है और दिन में धूप निकल रही है, लेकिन उत्तरी हवाएं रात में सिहरन बढ़ा रही हैं. न्यूनतम तापमान गिरने लगा है.

Watch LIVE TV-

Trending news