राज्यसभा चुनावः इन नेताओं के नाम सबसे आगे, 2023 चुनाव पर भी है नजर
Advertisement

राज्यसभा चुनावः इन नेताओं के नाम सबसे आगे, 2023 चुनाव पर भी है नजर

आगामी चुनाव को देखते हुए प्रदेश संगठन की कोशिश है कि दोनों सीटें प्रदेश के पास रहें. अगर ऐसा होता है तो प्रदेश संगठन एक सीट पर किसी दलित नेता और दूसरी पर सामान्य या पिछड़ा वर्ग के नेता को राज्यसभा भेज सकता है. 

राज्यसभा चुनावः इन नेताओं के नाम सबसे आगे, 2023 चुनाव पर भी है नजर

नई दिल्लीः चुनाव आयोग ने हाल ही में बुधवार को ऐलान किया है कि राज्यसभा की 57 सीटों पर आगामी 10 जून को चुनाव होने हैं. जिन 57 सीटों पर चुनाव होना है, उनमें मध्य प्रदेश की भी तीन सीटें शामिल हैं. इन तीन सीटों में से 2 बीजेपी के खाते में और एक सीट कांग्रेस में खाते में जानी तय है. चुनाव आयोग के ऐलान के बाद एमपी में संभावित उम्मीदवारों के नामों की चर्चा है. 

इन नेताओं को मिल सकता है मौका
बीजेपी की तरफ से उम्मीदवारों के नामों पर अंतिम मुहर दिल्ली में होने वाली केंद्रीय नेतृत्व की बैठक में लगेगी. माना जा रहा है कि एमपी से बीजेपी के टिकट पर जिन नेताओं को राज्यसभा भेजा जा सकता है, उनमें केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, लाल सिंह आर्य और कविता पाटीदार का नाम आगे है. आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए अगर बीजेपी हिंदुत्व के मुद्दे पर आगे बढ़ती है तो जयभान सिंह पवैया को भी मौका मिल सकता है.

ऐसी भी खबरें हैं कि आगामी चुनाव को देखते हुए प्रदेश संगठन की कोशिश है कि दोनों सीटें प्रदेश के पास रहें. अगर ऐसा होता है तो प्रदेश संगठन एक सीट पर किसी दलित नेता और दूसरी पर सामान्य या पिछड़ा वर्ग के नेता को राज्यसभा भेज सकता है. 

कांग्रेस में ये हैं दावेदार
कांग्रेस की बात करें तो पार्टी के मौजूदा राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा का कार्यकाल खत्म हो रहा है. ऐसी चर्चाएं हैं कि पार्टी फिर से विवेक तन्खा को ही मौका दे सकती है. वहीं ओबीसी आरक्षण के मुद्दे पर जारी घमासान को देखते हुए ग्वालियर चंबल इलाके के ओबीसी नेता अशोक सिंह का नाम भी सामने आ रहा है. दरअसल अशोक सिंह को राज्यसभा भेजकर कांग्रेस जहां ओबीसी वर्ग को लुभाने की कोशिश कर सकती है, वहीं ग्वालियर चंबल क्षेत्र में भी अपनी पकड़ मजबूत करने की कोशिश कर सकती है. इनके अलावा कांग्रेस की तरफ से ओबीसी नेता अरुण यादव और बाला बच्चन के नाम भी सामने आ रहे हैं. 

बता दें कि 10 जून को 15 राज्यों की 57 सीटों पर राज्यसभा चुनाव होने हैं. जून और अगस्त के दरमियान कई बड़े नेताओं का राज्यसभा का कार्यकाल खत्म हो रहा है. इनमें केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, पीयूष गोयल, निर्मला सीतारमण, संजय राउत, कपिल सिब्बल और पी. चिदंबरम, जयराम रमेश, विवेक तन्खा, एमजे अकबर जैसे नाम शामिल हैं.  

जिन 57 सीटों पर चुनाव होना है, उनमें 11 सीटें उत्तर प्रदेश, 6-6 सीटें महाराष्ट्र और तमिलनाडु, 5 सीटें बिहार, 4 निर्दलीय सीटें आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और राजस्थान, 3 सीटें मध्य प्रदेश और ओडिशा और 2 सीटें पंजाब, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, हरियाणा, झारखंड और एक सीट उत्तराखंड की शामिल है.

Trending news