RBI Repo Rate Hike: रिजर्व बैंक के फैसले से बाजार में उथल-पुथल, रेपो रेट बढ़ने आम आदमी को झटका
Advertisement

RBI Repo Rate Hike: रिजर्व बैंक के फैसले से बाजार में उथल-पुथल, रेपो रेट बढ़ने आम आदमी को झटका

RBI Repo Rate Hike: बढ़ती महंगाई से चिंतित भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने रेपो रेट को 4% से बढ़ाकर 4.40% कर दिया है. यानी आपका लोन महंगा होने वाला है और आपको ज्यादा EMI चुकानी होगी.

RBI Repo Rate Hike: रिजर्व बैंक के फैसले से बाजार में उथल-पुथल, रेपो रेट बढ़ने आम आदमी को झटका

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक (RBI) ने लंबे अंतराल के बाद बुधवार को अचानक रेपो रेट बढ़ाने (RBI Repo Rate Hike) का ऐलान कर दिया. अब रेपो रेट एक झटके में 0.40 फीसदी बढ़कर 4.40 फीसदी हो गया है. इसके साथ ही सस्ते लोन का दौर अब समाप्त हो गया है. रिजर्व बैंक ने मई, 2020 के बाद से रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया था. माना जा रहा था कि जून से इसमें कुछ बढ़ोतरी की जा सकती है, लेकिन महंगाई के दबाव में आकर पहले ही गवर्नर शक्तिकांत दास ने रेपो में 40 आधार अंक की बढ़ोतरी कर दी है.

शेयर बाजार में आई भारी गिरावट
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के रेपो दर में वृद्धि की घोषणा के बाद घरेलू शेयर बाजार में बुधवार को दोपहर के कारोबार में बड़ी गिरावट दर्ज की गई और सेंसेक्स 1,060.64 अंक लुढ़क गया. सेंसेक्स दोपहर के कारोबार में 1,060.64 अंक या 1.86 प्रतिशत की गिरावट के साथ 55,915.35 अंक पर आ गया. वहीं निफ्टी 317.75 अंक या 1.86 प्रतिशत फिसलकर 16,751.35 अंक पर कारोबार कर रहा था.

महंगाई के दबाव में करना पड़ा फैसला
गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, ग्‍लोबल मार्केट में कमोडिटी की बढ़ती कीमतों और पेट्रोल-डीजल सहित अन्‍य ईंधन के बढ़ते दबाव की वजह से हमें रेपो रेट में बदलाव करना पड़ रहा है. अब रेपो रेट 4 फीसदी की बजाए 4.40 फीसदी रहेगी. उन्होंने बताया कि फैसले से पहले मौद्रिक नीति समिति की 2 से 4 मई तक बैठक की गई और सभी सदस्‍यों ने रेपो रेट में बढ़ोतरी के पक्ष में समर्थन किया.

बैंकों का सीआरआर भी बढ़ा
बैंकों का सीआरआर भी 0.50 फीसदी बढ़ा दिया है. अब बैंकों का कैश रिजर्व रेशियो (CRR) बढ़कर 4.50 फीसदी हो गया है. गवर्नर दास ने कहा कि इस कदम से बाजार में मौजूद करीब 83,711.55 करोड़ रुपये की अतिरिक्‍त पूंजी को वापस बैंकों में लाया जा सकेगा. सीआरआर की नई दरें 21 मई, 2022 की मध्‍यरात्रि से प्रभावी हो जाएंगी.

आम लोगों को लगेगा झटका
रेपो रेट बढ़ने से आम लोगों की जेब पर चोट तय है. पहले से महंगाई की मार झेल रहे आम लोगों के बजट में अब बढ़ी ईएमआई सेंध लगाने जा रही है. सेंट्रल बैंक के इस फैसले के बाद होम लोन और कार लोन समेत सभी प्रकार के कर्जों पर ब्याज की दरें बढ़ जाएंगी, जिसके कारण ईएमआई की रकम बड़ी हो जाएगी.

LIVE TV

Trending news