संघ प्रमुख ने किए बाबा महाकाल के दर्शन, मंदिर में बिताए ढाई घंटे
Advertisement

संघ प्रमुख ने किए बाबा महाकाल के दर्शन, मंदिर में बिताए ढाई घंटे

मोहन भागवत मंदिर में दर्शन और पूजन के बाद सुबह 6.32 पर इस्कॉन मंदिर के रेस्ट हाउस रवाना हुए.

महाकाल मंदिर में पूजन करते संघ प्रमुख.

राहुल सिंह राठौर/उज्जैनः संघ प्रमुख मोहन भागवत इन दिनों उज्जैन के दौरे पर हैं. आज वह तड़के 4 बजे महाकाल मंदिर पहुंचे और भस्म आरती में बाबा महाकाल के दर्शन किए. संघ प्रमुख ने मंदिर में ढाई घंटे बिताए. इस दौरान मोहन भागवत ने भस्म आरती में बाबा महाकाल के दर्शन करने के बाद गर्भ गृह में महाशिवरात्रि के पहले दिन बाबा महाकाल का पूजन और अभिषेक किया. 

मंदिर के मुख्य पुजारी महेश शर्मा ने संघ प्रमुख द्वारा बाबा महाकाल का पूजन कराया. मंदिर समिति की तरफ से संघ प्रमुख को मंदिर की प्रतिमा, शॉल, श्रीफल भेंट कर सम्मान किया गया. बता दें कि संघ प्रमुख निर्धारित कार्यक्रम के तहत महाकाल मंदिर पहुंचे थे. मोहन भागवत के कार्यक्रम को देखते हुए मंदिर को देर रात ही छावनी में तब्दील कर दिया गया था. महाशिवरात्रि के पहले दिन आम श्रद्धालुओं को मोहन भागवत के कार्यक्रम के चलते 40 मिनट देरी से प्रवेश दिया गया.    

मोहन भागवत मंदिर में दर्शन और पूजन के बाद सुबह 6.32 पर इस्कॉन मंदिर के रेस्ट हाउस रवाना हुए, जहां वह ठहरे हुए हैं. संघ प्रमुख आज मालीपुरा क्षेत्र स्थित आराधना भवन में भी एक कार्यक्रम में शामिल होंगे. इसके बाद वह संघ कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे.

ये है संघ प्रमुख का पूरा कार्यक्रम
बता दें कि संघ प्रमुख मोहन भागवत 19  फरवरी शनिवार रात 9 बजे उज्जैन पहुंचे थे. इस बार वह इस्कॉन मंदिर के रेस्ट हाउस में ठहरे हुए हैं. 20 फरवरी को उन्होंने मालवा प्रांत के संघ के पदाधिकारियों से मुलाकात की और यह सिलसिला देर रात तक जारी रहा. सोमवार सुबह वह विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग बाबा महाकाल के दर्शन करने मंदिर पहुंचे. इसके बाद वह इस्कॉन मंदिर समिति के सदस्यों से चर्चा करेंगे और संघ कार्यकर्ताओं से मिलेंगे. 22 फरवरी को मोहन भागवत मालवा क्षेत्र के चिंतामन मार्ग स्थित विद्या भारती विक्रमादित्य भवन क्रांति प्रशिक्षण कार्यालय का लोकार्पण करेंगे.  

संघ ने मध्य प्रदेश को तीन भागों में बांटा हुआ है. जिसके तहत इंदौर और उज्जैन संभाग मालवा क्षेत्र का हिस्सा हैं. जबलपुर क्षेत्र महाकौशल और ग्वालियर मध्य भारत का हिस्सा है. संघ प्रमुख हर तीन साल बाद एक क्षेत्र की समीक्षा के लिए एमपी आते हैं. इस साल संघ प्रमुख मालवा क्षेत्र की समीक्षा के लिए राज्य आए हैं. संघ प्रमुख की सुरक्षा के लिए इस्कॉन  और इसके आसपास के क्षेत्र में 500 से ज्यादा सुरक्षाकर्मी तैनात हैं. 

Trending news