शिवराज सरकार खरीदेगी नया विमान, जानिए इसकी कीमत और खासियत
Advertisement

शिवराज सरकार खरीदेगी नया विमान, जानिए इसकी कीमत और खासियत

मध्य प्रदेश सरकार नया सरकारी विमान खरीदने जा रही है, बताया जा रहा है कि यह विमान 2023 तक आ सकता है.

शिवराज सरकार खरीदेगी नया विमान, जानिए इसकी कीमत और खासियत

भोपाल। मध्य प्रदेश की सरकार जल्द ही एक बड़ा विमान खरीदने जा रही है. बताया जा रहा है कि सरकार के पास पिछले दो साल से कोई सरकारी विमान नहीं है, अभी किराए के विमानों से ही सफर हो रहा है. लेकिन अब प्रदेश सरकार अब तक सबसे बड़ा विमान खरीदने जा रही है. जनवरी तक यह विमान सरकार के बेड़े में शामिल हो जाएगा. 

125 करोड़ का जेट विमान
दरअसल, इस बार शिवराज सरकार ऐसा विमान खरीदने जा रही है, जिसमें एक साथ 8 सवारी बैठ सके. जबकि एक बार फ्यूल भरकर करीब 1885 किमी की यात्रा कर ले. यह पिछले विमान से महंगा होगा जो एमपी का स्टेट हेंगर का अब तक सबसे बड़ी विमान भी होगा. इस विमान की कीमत 125 करोड़ रुपए बताई जा रही है. 

बताया जा रहा है कि विमानन विभाग की तरफ से रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल (आरएफपी) जारी कर दिया है, जिसके टेंडर 26 मई को भरे जाएंगे. खास बात यह है कि मध्य प्रदेश सरकार 50 साल में पहली बार जेट विमान खरीदने जा रही है. 

सरकार नया विमान इसलिए भी खरीदने जा रही है क्योंकि फिलहाल सरकार के पास स्वयं का विमान नहीं है, सरकार का विमान पिछले साल कोरोना की दवाई वितरण के दौरान ग्वालियर में छतिग्रस्त हुआ था,ब ता दे की क्षतिग्रस्त विमान का बीमा नहीं था. जिससे वह ठीक नहीं हुआ. ऐसे में नया विमान जनवरी 2023 तक आ सकता है. 

तकनीक से लेश होगा नया विमान 
मध्य प्रदेश सरकार का आने वाला नया विमान तकनीक से लेश होगा. खास बात यह कि इस विमान की अनुमानित कीमत 125 करोड़ रुपए रखी गई है, जो पिछले विमान से 60 करोड़ रुपए ज्यादा है. क्योंकि यह पुराने विमान से बड़ा होगा इसमें ज्यादा जगह होगी, बॉडी मजबूत, दमदार इंजन के साथ बैठने वालों के लिए आरामदायक भी होगा. 

एमपी में बढ़ानी पड़ेंगी हवाई पट्टियां
मध्य प्रदेश सरकार जो नया विमान खरीदने जा रही है, वह अभी प्रदेश की सिर्फ 5 हवाई पट्टियों पर ही उतर सकता है. इसकी वजह ये है कि नया विमान टर्बो जेट है, जिसकी गति 800 किलोमीटर प्रतिघंटा है. ऐसे में इस प्लेन के उतरने के लिए हवाई पट्टी 4-5 हजार फीट की होनी चाहिए. अभी सिर्फ भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर और खजुराहों में ही ऐसी हवाई पट्टियां हैं. इसलिए प्रदेश की बाकी 27 हवाई पट्टियों के भी रनवे बढ़ाए जाएंगे. 

ये भी पढ़ेंः MP पंचायत चुनाव: SC के फैसले पर बोले निर्वाचन आयुक्त, जल्द जारी होगी अधिसूचना

WATCH LIVE TV

Trending news