बोर उत्खनन से पहले मंत्री जी का टोटका हुआ वायरल, नारियल से ढूंढा पानी!
Advertisement

बोर उत्खनन से पहले मंत्री जी का टोटका हुआ वायरल, नारियल से ढूंढा पानी!

ऐसा माना जाता है कि जहां पानी होता है, वहां नारियल वाइब्रेट करने लग जाता है. वहीं लकड़ी घूमने लग जाती है.

बोर उत्खनन से पहले मंत्री जी का टोटका हुआ वायरल, नारियल से ढूंढा पानी!

नीरज जैन/अशोकनगरः मध्य प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री बृजेंद्र सिंह यादव का एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब देखा जा रहा है. दरअसल इस वीडियो में मंत्री बोर उत्खनन से पहले जमीन में पानी ढूंढते दिखाई दे रहे हैं. मंत्री पानी ढूंढने के लिए टोटका करते दिखाई दिए, जिसमें वह नारियल और लकड़ी की मदद से पानी ढूंढते दिखे. 

क्या है टोटका
दरअसल राज्यमंत्री बृजेंद्र सिंह यादव के गांव सुरेल में हनुमान मंदिर का निर्माण किया जा रहा है. उसके लिए मंदिर के पास बोर उत्खनन किया जाना है. ग्रामीण इलाकों में ये प्रथा रही है कि बोर उत्खनन से पहले जमीन के भीतर पानी ढूंढने के लिए एक टोटका किया जाता है, ताकि जिस जगह बोर उत्खनन किया जाए, वहां पानी मिले. इस टोटके में मंत्री बृजेंद्र सिंह यादव अपने हाथ में नारियल और लकड़ी लेकर खाली जगह में इधर-उधर चलते दिखाई दिए. 

ऐसा माना जाता है कि जहां पानी होता है, वहां नारियल वाइब्रेट करने लग जाता है. वहीं लकड़ी घूमने लग जाती है. इससे यह माना जाता है कि जिस जगह नारियल वाइब्रेट किया है और लकड़ी घूमी है, उस जगह पानी है. इसके बाद ही बोर उत्खनन का काम शुरू किया जाता है. ग्रामीण इलाकों में लोग अपने घरों में नल लगाने और खेतों में ट्यूबवेल लगाने के लिए इसी टोटके का इस्तेमाल करते हैं. यह लोगों की आस्था और विश्वास से जुड़ा है. 

मध्य प्रदेश सरकार के पीएचई राज्यमंत्री बृजेंद्र सिंह यादव ने बताया कि वह यह टोटका लंबे समय से कर रहे हैं. जब उनके घर पर भी बोर या नल उत्खनन का काम होता है तो भी वह इस टोटके को आजमाते हैं. मंत्री ने बताया कि उनके द्वारा इस टोटके का इस्तेमाल कर किए गए बोर उत्खनन 90 फीसदी सही साबित हुए हैं. बहरहाल अब देखने वाली बात होगी कि यह टोटका कितना सफल होता है? 

Trending news