पुलिस भर्ती में अब फिजिकल के मिलेंगे 50% मार्क्स, जानिए सीएम शिवराज ने क्यों किया ये ऐलान?
Advertisement

पुलिस भर्ती में अब फिजिकल के मिलेंगे 50% मार्क्स, जानिए सीएम शिवराज ने क्यों किया ये ऐलान?

मध्य प्रदेश सरकार ने पुलिस आरक्षक भर्ती में 50 फीसदी अंक फिजिकल परीक्षा के करने का फैसला लिया है. इस संबंध में विधानसभा में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ये जानकारी दी है.

पुलिस भर्ती में अब फिजिकल के मिलेंगे 50% मार्क्स, जानिए सीएम शिवराज ने क्यों किया ये ऐलान?

भोपाल: मध्यप्रदेश में पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा एलान किया है। विधानसभा में मुख्यमंत्री ने कहा कि अब प्रदेश में पुलिस आरक्षक की भर्ती परीक्षा में 50 फीसदी अंक फिजिकल परीक्षा के होंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने यह फैसला ग्रामीण इलाकों के साधारण परिवार से आने वाले प्रतिभागियों को पुलिस सेवा में ज्यादा से ज्यादा मौका देने के लिए लिया है.

ग्रामीण बच्चों को मौका देना उद्देश्य
इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने विधानसभा में पुलिस भर्ती में फिजिकल परीक्षा पूरी परदर्शिता के साथ की जाएगी और इसके लिए आधुनिक टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाएगा. सरकार के इस फैसले का उद्धेश्य ग्रामीण इलाकों के युवाओं को ज्यादा से ज्यादा मौका देना है.

अंग्रेजी या अन्य विषयों की कमजोरी से नहीं रुकेगा करियर
सीएम ने कहा है कि इस परीक्षा में गरीबों और साधारण परिवार के युवा जाते हैं. शारीरिक रूप से पूरी तरह दक्षता के बाद भी कई बार लिखित परीक्षा में बाहर हो जाते हैं. इसलिए सरकार ने यह निर्णय लिया है. सरकार का मानना है कि नई व्यवस्था आरक्षक भर्ती में अंग्रेजी या अन्य विषयों की कमजोरी गरीबों के बच्चों को नहीं रोक पाएगी

एमपी में होने है 6 हजार आरक्षकों की भर्ती
बता दें कि प्रदेश में 6 हजार पुलिस आरक्षकों की भर्ती की जा रही है. 8 से 17 फरवरी के बीच आयोजित की गई पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में कुल 12 लाख उम्मीदवारों ने अपना भाग्य आजमाया था. जिसके परिणाम अभी घोषित किए जाने हैं. ऐसे में मुख्यमंत्री का ये ऐलान अभ्यर्थियों में जोश भरने वाला है.

लंबे समय से मांग कर रहे थे प्रतिभागी
फिजिकल परीक्षा के नंबर बढ़ान को लेकर प्रतिभागी लंबे समय से मांग कर रहे थे, जिसके बाद आज यह बड़ा फैसला किया गया. इससे पहले शिवराज सरकार ने MP TET को लेकर भी ऐसा फैसला लिया था, जिसमें TET कि रिजल्ट की वैलीडिटी 2 से बढ़ाकर तीन साल की गई थी.

WATCH LIVE TV

Trending news