MP में खाद की किल्लत के बीच कालाबाजारी! इस जिले में पकड़ा गया लाखों रुपए का यूरिया
X

MP में खाद की किल्लत के बीच कालाबाजारी! इस जिले में पकड़ा गया लाखों रुपए का यूरिया

कृषि विभाग और राजस्व विभाग की टीम ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए लाखों रुपए की यूरिया खाद जब्त किया है. 

MP में खाद की किल्लत के बीच कालाबाजारी! इस जिले में पकड़ा गया लाखों रुपए का यूरिया

कमल सोलंकी/धारः एक तरफ मध्य प्रदेश में खाद की किल्लत को लेकर किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, तो दूसरी तरफ प्रदेश के कई जगहों से खाद की कालाबाजारी की खबर भी सामने आ रही है. एमपी के धार जिले से भी ऐसा ही एक मामला सामने आया है. जहां कृषि विभाग की टीम को छापामार कार्रवाई में लाखों रुपे का यूरिया खाद जब्त किया गया. जिससे इस बात की पुष्टि हुई है कि जिले में खाद की कालाबाजारी हो रही है. 

860 बोरी यूरिया जब्त 
धार जिले में एक बार फिर से कृषि विभाग की टीम और अनुविभागीय अधिकारी कुक्षी की टीम ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए कुक्षी तहसील के टांडा गांव में यूरिया खाद के अवैध संग्रहण और वितरण के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की, यहां से कृषि विभाग की टीम ने एक गोदाम से 860 बोरी यूरिया जब्त किया है, जिसकी कीमत ढाई लाख रुपये आंकी गई है. इतने बड़े पैमाने पर यूरिया की बोरी मिलने से कृषि विभाग की टीम भी हैरान रह गई. क्योंकि जिले में यूरिया की कमी है, लेकिन दूसरी तरफ इतनी बड़ी मात्रा में संग्रहण किया हुआ था. 

धार जिले के कृषि विभाग के उप संचालक जीएस मोहनिया ने बताया कि  कुक्षी के कस्बा टांडा में यूरिया खाद के अवैध संग्रहण एवं वितरण की सूचना मिली थी, जिसके बाद राजस्व विभाग से नायब तहसीलदार कस्बा पटवारी विवेक रोझ और पुलिस की टीम ने संयुक्त रुप से छापामार कार्रवाई की तो बड़ी मात्रा में यूरिया मिला. 

जब गोदाम संचालक से यूरिया के भंडारण से संबंधित दस्तावेज आदि मांगे जाने पर यह पाया गया की संबंधित व्यापारी द्वारा पंजीयन में इंद्राज कंपनी के अतिरिक्त दो अन्य कंपनी का उत्पाद यूरिया भी अवैध रूप से भंडारित कर रखा गया था, जिसे संयुक्त दल द्वारा कार्यवाही कर जब्त कर लिया गया, इस यूरिया को आदिम जाति सहकारी संस्था प्रबंधक टांडा की सुपुर्दगी में दिया गया है, जबकि विक्रेता पर आवश्यक वस्तु अधिनियम की विभिन्न धाराओं के अंतर्गत थाना टांडा में एफ आई आर दर्ज करवाई गई. फिलहाल प्रोपराइटर फरार है जिसकी पुलिस तलाश कर रही है. 

बता दें कि इससे पहले भी धार जिले में यूरिया का कालाबाजारी करने की खबरें सामने आई हैं, पहले भी कई जगहों से खाद का भंडारण कर उसे ज्यादा कीमत पर बेचने का मामला सामने आ चुका है. फिलहाल कृषि विभाग की टीम जांच में जुटी हुई है. 

सीएम शिवराज ने दिए हैं सख्ती के निर्देश 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी आज सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया के साथ बैठक कर उर्वरक आपूर्ति की विस्तार से जानकारी प्राप्त की  और सभी व्यवस्थाएं बेहतर बनाए रखने के निर्देश भी दिए हैं, सीएम हाउस पर हुई बैठक में प्रदेश में खाद की आपूर्ति की विस्तार से जानकारी प्राप्त की एवं सभी व्यवस्थाएं बेहतर बनाए रखने की मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कही है, सीएम ने कहा कि किसानों के लिए खाद व उर्वरक की उपलब्धता और सुचारू वितरण का कार्य सुनिश्चित किया जाए. सभी किसानों को पर्याप्त खाद मिले और कालाबाजारी पर पूरी तरह से रोक लगाई जाए. 

ये भी पढ़ेंः बिसाहूलाल के बयान पर सीएम शिवराज सख्त, बोले- एक-एक शब्द तोलकर बोलें, माफ नहीं किया जाएगा!

WATCH LIVE TV

Trending news