स्वच्छता की पाठशाला बना इंदौर, यह राज्य भी हुआ मुरीद
Advertisement

स्वच्छता की पाठशाला बना इंदौर, यह राज्य भी हुआ मुरीद

इंदौर स्वच्छता के लिए देशभर में अपनी एक अलग पहचान बना चुका है. इंदौर अब देश में स्वच्छता की पाठशाला बनता जा रहा है. 

स्वच्छता की पाठशाला बना इंदौर, यह राज्य भी हुआ मुरीद

इंदौर। देशभर में स्वच्छता की बात होते ही इंदौर का नाम सबकी जुबान पर होता है. क्योंकि स्वच्छता सर्वेक्षण में लगातार पांच बार नंबर बन चुका इंदौर देशभर में स्वच्छता की पाठशाला भी बनता जा रहा है. क्योंकि इंदौर की स्वच्छता के मुरीद देश के सभी प्रदेश होते जा रहे हैं, देश के दूसरे शहर भी इंदौर से उसके गुण सीखने आ रहे हैं. 

तेलंगाना का दल पहुंचा इंदौर 
हाल ही में छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर का एक दल इंदौर में स्वच्छता की बारिकिया सीखने पहुंचा था. जबकि छत्तीसगढ़ के बाद जब तेलंगाना प्रदेश का दल इंदौर आया और यहां की स्वच्छता अभियान की जमकर तारीफ की. तेलंगाना से आए दल में वहां के कैबिनेट मंत्री और हैदराबाद के महापौर के साथ परिषद के सदस्य भी शामिल है. इन सभी ने शहर की सफाई और कचरे के निपटान संबंधित व्यवस्थाओं को करीब से देखा और यह स्वीकार किया कि सफाई के मामले में इंदौर जैसा कोई दूसरा शहर नहीं है. 

सफाई की पाठशाला बनता इंदौर 
खास बात यह है कि तेलंगाना राज्य की गिनती देश के उन प्रदेशों में होती है, जो सबसे तेजी से विकसित हो रहे हैं. तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद की गिनती देश के सबसे बड़े शहरों में होती है. तेलंगाना की भौगोलिक संरचना और विकास संबंधी दूरदर्शी योजना इस स्टेट को खास बना रही है. लेकिन ऐसे प्रगतिशील प्रदेश के जवाबदारों को सफाई के मामले में इंदौर को ही अपनी पाठशाला मानना पड़ा है. 

इंदौर का किया भ्रमण 
तेलंगाना के कैबिनेट मंत्री चमकुला मल्ला रेड्डी हैदराबाद की महापौर परिषद के साथ इंदौर पहुंचे. तेलंगाना के दल ने इंदौर की साफ सफाई संबंधी व्यवस्थाओं के साथ ही 6 तरह के कचरे के सेग्रीकेशन का प्लांट भी देखा. जिसके बाद तेलंगाना दल के सदस्यों ने नगर निगम के अधिकारियों के साथ बैठक की, जहां मेहमान दल को सफाई अभियानों से जुड़ा प्रेजेंटेशन भी दिया गया. खास बात यह रही कि तेलंगाना से आए मेहमान इंदौर की सफाई व्यवस्थाओं से बेहद प्रभावित दिखाई दिए. तेलंगाना के मंत्री चमकुला मल्ला रेड्डी ने यह स्वीकार भी किया कि सफाई के मामले में इंदौर जैसा प्रबंधन कहीं और देखने को नहीं मिलता. 

तेलंगाना में भी लागू होगी इंदौर की व्यवस्था 
तेलंगाना सरकार के मंत्री चमकुला मल्ला रेड्डी ने कहा कि इंदौर से सफाई संबंधी अभियानों की जो शिक्षा लेकर वह जा रहे हैं, उसे तत्काल तेलंगाना में भी लागू किया जाएगा. ताकि इंदौर की तर्ज पर ही तेलंगाना के जिलों को भी स्वच्छता के मामले में आगे लाया जा सके. उन्होंने कहा कि इंदौर स्वच्छता के मामले में सबसे आगे है, क्योंकि यहां की व्यस्वथाएं बेहतर हैं, जबकि स्वच्छता के प्रबंधन में यहां कोई तोड़ नहीं है. 

तेलंगाना के अलावा हाल ही में छत्तीसगढ़ का दल भी इंदौर का भ्रमण कर चुका है. इसके अलावा कई अन्य राज्यों के दल भी इंदौर का दौरा कर चुके हैं. ताकि वह खुद को स्वच्छता में बेहतर कर सके. बता दें कि इंदौर स्वच्छता के मामले में देश का सबसे साफ शहर है. इंदौर स्वच्छता सर्वेक्षण में लगातार पांच बार नंबर वन का खिताब जीत चुका है. 

ये भी पढ़ेंः MP पंचायत चुनाव: शिवराज सरकार उठाएगी यह कदम, महाधिवक्ता ने बताया पूरा मामला

WATCH LIVE TV

Trending news