Weather Update Today: मध्य प्रदेश में इस वक्त भीषण गर्मी का दौर जारी है. तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है, जिससे जनजीवन काफी प्रभावित हुआ है. नौतपा के पहले दिन 25 मई को भी प्रदेश के 26 जिलों में तापमान 40 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया. शनिवार को सबसे ज्यादा तापमान खंडवा और खरगोन में 45.5 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने ग्वालियर चंबल संभाग में भीषण गर्मी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. छत्तीसगढ़ के मौसम की बात करें तो यहां भी लोग भीषण गर्मी से परेशान हैं. लेकिन कई इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मध्य प्रदेश में आज कैसा रहेगा मौसम?
मौसम विभाग ने नौतपा के कारण अगले 9 दिनों तक भीषण गर्मी की आशंका जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के अधिकतर जिलों में 26 मई के बाद पारा और ज्यादा चढ़ेगा, जिससे गर्मी का प्रकोप बढ़ेगा. मौसम विभाग को ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 26 मई से नौतपा खूब तपने वाले हैं. राज्य के कई जिलों में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार हैं. 26 से 31 मई के बीच हीटवेव और लू चलेगी.  निवाड़ी, गुना और अशोकनगर में भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया गया है. वहीं इंदौर, उज्जैन संभाग समेत भोपाल, राजगढ़, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुर, टीकमगढ़, छतरपुर में लू चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.  


यहां हो सकती है बारिश
बैतूल, सीधी, सिंगरौली, रीवा, छिंदवाड़ा, मैहर, बालघाट, खड़वाना खरगोन, देवास, मंदसौर और नीमच में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं आने वाले दिनों में प्रदेश भर में तापमान 2 से 3 डिग्री तक बढ़ सकता है.


छत्तीसगढ़ में कैसा रहेगा मौसम
छत्तीसगढ़ में नौतपा के दूसरे दिन भीषण गर्मी जारी है. मौसम विभाग ने कल के बाद राज्य में लू चलने की भी आशंका जताई है. तापमान 2-3 गुना तक भी बढ़ सकता है. दो दिनों तक बस्तर में एक-दो स्थानों पर आंधी और हल्की बारिश के भी संकेत हैं. राजनांदगांव में अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस और जगदलपुर में न्यूनतम तापमान 22.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राजधानी रायपुर में आज अधिकतम तापमान 42 डिग्री और 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान लगाया गया है. हालांकि राजधानी में बादल छाये रहने के भी संकेत हैं.