New Rules:आज से बदल गए हैं ये जरूरी नियम, जान लें नहीं तो रुक जाएंगे कई महत्वपूर्ण काम
Advertisement

New Rules:आज से बदल गए हैं ये जरूरी नियम, जान लें नहीं तो रुक जाएंगे कई महत्वपूर्ण काम

नए साल की शुरुआत होने से पहले सरकार कई तरह के जरूरी ऑफिशियल नियमों में बदलाव करती हैं. जो आपको जानना बेहद जरुरी हैं. आप अगर इन खबरों से अपडेट नहीं होंगे तो आपके जरुरी काम भी पेंडिंग में रह सकते हैं.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: नए साल की शुरुआत होने से पहले सरकार कई तरह के जरूरी ऑफिशियल नियमों में बदलाव करती हैं. जो आपको जानना बेहद जरुरी हैं. आप अगर इन खबरों से अपडेट नहीं होंगे तो आपके जरुरी काम भी पेंडिंग में रह सकते हैं. इसके पहले देख लेते हैं कि साल के आखिरी महीने में आपको किन-किन बदलावों का सामना करना पड़ेगा. आपको बता दें कि सरकार ने 1 दिसंबर 2021 यानी की आज से कई जरुरी नियमों में बदलाव किया हैं. इन बदलावों में सबसे पहले हैं आधार-UAN लिंक, पेंशन, बैंक ऑफर शामिल है.

MP में महिला कांस्टेबल कराएगी सेक्स चेंज, सरकार से मांगी थी अनुमति, जानिए ऐसा क्यों किया?

बैंकों के ऑफर और ब्याज
सबसे पहले शुरुआत करते हैं बैंक होम लोन से जहां एक तरफ त्योहारों का सीजन चल रहा था. जिसको देखते हुए बैंकों ने होम लोन को लेकर अलग-अलग ऑफर दिए थे ,जिनमें प्रोसेसिंग फीस में माफी और कम ब्याज दर शामिल किये गए थे ,लेकिन ऐसे में अब ज्यादातर बैंकों के ऑफर 31 दिसंबर को समाप्त हो रहे है. वहीं LIC की होम लोन कंपनी LIC Housing Finance ने दिवाली के फेस्टिव सीजन पर होम लोन ऑफर निकाला था. इसमें दो करोड़ रुपये तक के होम लोन पर 6.66% की दर से ब्याज देना होता था.

SBI क्रेडिट कार्ड से खरीदारी होंगी महंगी
अब दूसरा बदलाव SBI क्रेडिट कार्ड से EMI पर शॉपिंग करने वाले व्यक्तियों के लिए हैं. दरअसल  SBI क्रेडिट कार्ड को इस्तेमाल करने वाले व्यक्तियों के लिए 1 दिसंबर से एसबीआई के क्रेडिट कार्ड से EMI पर शॉपिंग महंगी हो जाएगी. यही नहीं एसबीआई कार्ड इस्तेमाल करने पर अभी सिर्फ ब्याज देना होता था लेकिन अब 1 दिसंबर से प्रोसेसिंग फीस भी देनी होगी. ऐसे में आपको अब दूसरे बैंकों की तुलना में ज्यादा पैसे चुकाने होंगे.

PNB नेशनल बैंक के ब्याज दर में कटौती
पंजाब नेशनल बैंक (PNB)ने खाताधारकों के बचत खातों पर ब्याज दरों में कटौती का फैसला किया है. सेविंग अकाउंट की ब्याज दर 2.90 फीसदी से 0.10 फीसदी घटाकर 2.80% कर दी गई हैं. ये नई ब्याज दरें 1 दिसंबर से लागू हो जाएंगी.

100 रुपये प्रति सिलेंडर में बढ़त
एक तरफ पेट्रोलियम कंपनियों ने महंगाई का बड़ा झटका दिया है तो अब दूसरी तरफ घरेलू इस्तेमाल होने वाले  रसोई गैस सिलेंडर में राहत देते हुए कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. 1 दिसंबर से कॉमर्श‍ियल सिलेंडर के दाम में 100 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़त कर दी गई है. वहीं पेट्रोलियम कंपनियों ने 1 दिसंबर को 19 किलो वाले कॉमर्श‍ियल सिलेंडर के दाम में 100 रुपये की बढ़त कर दी है. इसके साथ ही दिल्ली में कॉमर्श‍ियल सिलेंडर का दाम 2101 रुपये हो गया है. जहां इस महगाई की वजह से  रेस्टोरेंट का खाना-पीना और और अधिक महंगा हो सकता हैं.

2 रुपये में अब से मिलेगी माचिस की डिब्बी
अगर आप किचन में गैस चूल्हा जलाने के लिए लाइटर का उपयोग ना कर के माचिस की डिब्बी का इस्तेमाल करते हैं ,तो ऐसे में अब आपको 1 दिसंबर से आपको दोगुनी कीमत चुकानी होगी. 1 दिसंबर 2021 से माचिस की डिब्बी 1 रुपये की जगह 2 रुपये खर्च करने होंगे.

WATCH LIVE TV

Trending news