संकट के वक्त यूक्रेन में लोगों की मदद कर रही मध्य प्रदेश की बेटी, छात्रों को हर दिन पहुंचा रही खाना
Advertisement

संकट के वक्त यूक्रेन में लोगों की मदद कर रही मध्य प्रदेश की बेटी, छात्रों को हर दिन पहुंचा रही खाना

यूक्रेन रशिया युद्ध के बीच यूक्रेन के डनिप्रो शहर में फंसी भोपाल की आर्या श्रीवास्तव ने मिसाल पेश पेश की है. युद्ध के संकट काल में अपने साथियों की मदद से जरूरतमंदों का पेट भर रही है.

संकट के वक्त यूक्रेन में लोगों की मदद कर रही मध्य प्रदेश की बेटी, छात्रों को हर दिन पहुंचा रही खाना

भोपाल: रशियन हमले के बीच यूक्रेन में चारों तरफ त्राहि-त्राहि मची हुई है. युद्ध की भीषण त्रासदी के बीच मध्य प्रदेश के बेटी वहां अपने देश वासियों को पेट भर रही है. भोपाल की आर्या श्रीवास्तव उनके भाई अत्रे श्रीवास्तव और अन्य दोस्तों ने मिलकर इंसानियत की गजब मिसाल पेश कर रहे हैं. वो यूक्रेन में बीते 1 हफ्ते से वार क्राइसिस के बीच जरूरतमंद लोगों तक दो टाइम का खाना पहुंचाने के काम में जुटे हैं.

युद्ध से पहले ही कर ली थी तैयारी
युद्ध की सुगबुगाहट के पहले ही परिस्थितियों को भापते हुए टीम ने घर में पर्याप्त मात्रा में राशन का इंतजाम कर लिया था. जिस कारण वो आज रोजाना सैकड़ों लोगों की मदद कर पा रहे हैं. अब भी अगर समान की जरूरत होती है तो सुपर मार्केट्स जैसे तैसे समान जुटा लेते हैं.

watch_अमरूद वाले दादा का गाना सुन भूल जाएंगे ‘काचा बादाम’

500 स्टूडेंट घरों में कैद
यूक्रेन में फंसे इंडियन स्टूडेंट्स में घबराहट है. डनिप्रो शहर में 500 स्टूडेंट 8 दिन से घरों और बंकरों में कैद हैं. यूक्रेन सरकार से इन्हें कोई मदद नहीं मिल रही है, क्योंकि स्थानीय लोगों में भारत के लड़ाई में साथ नहीं देने को लेकर गुस्सा है. ऐसी परिस्थितियों में इंडियन स्टूडेंट्स ने एक-दूसरे की मदद करने के लिए अपना नेटवर्क तैयार कर लिया है.

MP के 20-25 छात्र
यूक्रेन में फंसे छात्रों में मध्य प्रदेश के 20-25 स्टूडेंट हैं. पहले तो खाने-पीने का इंतजाम था, लेकिन समस्या 4 दिन पहले शुरू हुई. खाने का स्टॉक खत्म होने लगा. ऐसे में स्टूडेंट्स ने तैयारी की. उन 20 छात्रों की लिस्ट बनाई, जिनके पास कार है. दिन में कारों से अलग-अलग सुपर मार्केट से सामान खरीदकर लाते हैं. इसके बाद करीब 10 किचन में खाना बनाया जाता है, जिसके बाद शहर के अलग-अलग हिंस्सों में इसे जरूरतमंदो तर पहुंचाया जाता है.

अन्य विदेशी नागरिको का भी भर रहे पेट
यूक्रेन के डनिप्रो शहर में फसे स्टूडेंट और अन्य नागरिकों तक यह युवा अपने व्हाट्सएप ग्रुप 'इंडियन स्टूडेंट्स इन डनिप्रो' के माध्यम से मदद पहुंचाने का काम कर रहे हैं. इस ग्रुप के जरिये टीम को शहर के अलग अलग हिस्सों में फंसे भारतीय और यहां तक दूसरे देशों के जरूरतमंद लोगों के बारे में जनाकरी मिलती है. इसके बाद टीम के सदस्य अपनी सुरक्षा का ध्यान रखते हुए उन तक खाने की सामग्री पहुंचाने का काम करते हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news