योगी सरकार के इस फैसले की उमा भारती ने की तारीफ, MP में भी लागू करने की रखी मांग
Advertisement

योगी सरकार के इस फैसले की उमा भारती ने की तारीफ, MP में भी लागू करने की रखी मांग

योगी सरकार के लाउड स्पीकर वाले फैसले की मध्यप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने तारीफ की और उसे मध्यप्रदेश में भी लागू करने की मांग की. उन्होंने कहा कि रात में 10 बजे से सुबह 7 बजे तक माईक की आवाज पर सख्त नियंत्रण होना चाहिए.

योगी सरकार के इस फैसले की उमा भारती ने की तारीफ, MP में भी लागू करने की रखी मांग

आकाश द्विवेदी/भोपालः धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकर को लेकर योगी सरकार के फैसले की मध्यप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने खूब तारीफ की. उमा भारती ने मांग की है कि मध्यप्रदेश में भी इस प्रकार के निर्णय लेना चाहिए. मध्यप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने ट्वीट कर लिखा उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ जी की सरकार के द्वारा ध्वनि प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए लिया गया नीतिगत निर्णय अभिनंदनीय है. ज्यादा शोर एवं आवाजों से शहर एवं गांव के लोगों को स्नायु तंत्र की बीमारियां बढ़ रही हैं. उन्हें रात में सुख से सोना बहुत जरूरी है. इसलिए रात में 10 बजे से सुबह 7 बजे तक माईक की आवाज पर सख्त नियंत्रण होना चाहिए.

नियमों में धर्म का भेदभाव ना हो
उमा भारती ने आगे कहा कि सार्वजनिक कार्यक्रमों के लिए ध्वनि विस्तारक यंत्रों की आवाज की अनुमति इसी शर्त पर मिलनी चाहिए कि वह आवाज इतने ही लोग सुनेंगे जो वहां बैठे हुए हैं. इसमें धर्म का भेदभाव ना हो. बारातों के डीजे हो या किसी भी जुलूस के शोर का एक समय तय हो एवं आवाज की सीमित सीमा तय हो, तभी हम स्वस्थ समाज की रचना में योगदान दे पाएंगे. उन्होंने कहा कि हमे भी मध्यप्रदेश में इस प्रकार का निर्णय लेना चाहिए. 

यूपी सरकार का आदेश
यूपी सरकार की जारी गाइडलाइंस में लिखा है कि माइक और साउंड सिस्टम का इस्तेमाल करते समय ये सुनिश्चित करना होगा कि साउंड सिस्टम की आवाज धार्मिक परिसर से बाहर ना जाए. साउंड सिस्टम से अन्य लोगों को कोई असुविधा ना हो. इसके अलावा नए स्थलों पर माइक लगाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. शोभायात्रा या धार्मिक जुलूस बिना अनुमति के नही निकालेगी. जिसे अनुमति मिलेगी उस आयोजक से शांति-सौहार्द कायम रखने के संबंध में शपथ पत्र भरवाया जाएगा. अनुमति केवल उन्हीं धार्मिक जुलूसों को मिलेगी जो पारंपरिक हों, नए आयोजनों को अनुमति के कड़े नियम हैं.

Congress का हाथ थामने पर Prashant Kishor पर नरोत्तम मिश्रा का तंज, कहा PK आए हैं तो कमलनाथ को लिटा कर जाएंगे

WATCH LIVE TV

 

Trending news