दिवाली पर खूब खाएं मिठाई, नहीं बढ़ेगा वजन! बस अपनाएं ये तरीका
Advertisement

दिवाली पर खूब खाएं मिठाई, नहीं बढ़ेगा वजन! बस अपनाएं ये तरीका

दिवाली के त्यौहार पर मिठाईयां खूब खाई जाती हैं. ऐसे में वजन बढ़ने का डर लोगों को सताता रहता है लेकिन हम यहां आपको ऐसा तरीका बता रहे हैं, जिसे अपनाकर आप मिठाई भी खा सकेंगे और वजन बढ़ने की चिंता भी नहीं रहेगी. 

दिवाली पर खूब खाएं मिठाई, नहीं बढ़ेगा वजन! बस अपनाएं ये तरीका

नई दिल्लीः दिवाली का त्यौहार है मिठाईयों के बिना अधूरा है. दिवाली पर घर पर खूब मिठाई आती है. जाहिर है कि मिठाई आएगी तो खाई भी जाएगी लेकिन जो लोग अपने वजन को नियंत्रित रखना चाहते हैं, वह मिठाई से दूरी बनाकर रखना चाहते हैं. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप दिवाली पर खूब मिठाई भी खा सकते हैं और अपना वजन भी कंट्रोल रख सकते हैं. तो आइए आपको क्या करना होगा.

दिवाली हो या कोई भी दिन अगर वजन घटाना चाहते हैं तो रोज सुबह खाली पेट मेथी पानी जरूर पीएं. इससे मोटापा कम होता है. दरअसल इससे ब्लड शुगर कम होता है और मेटाबॉलिज्म तेज होता है. इससे वजन नियंत्रण में रहता है. 

ग्रीन टी पीएं. ग्रीन टी के सेवन से भी मेटाबॉलिज्म तेज होता है. ग्रीन टी में कई हर्बल तत्व पाए जाते हैं. इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं और इससे फ्री रेडिकल्स को खत्म करने में मदद मिलती है. 

ऐसा देखा जाता है कि त्यौहारों पर छुट्टियों में थोड़े आलसी हो जाते हैं लेकिन आप ये गलती ना करें और एक्सरसाइज रेगुलर करते रहें. ऐसे में दिवाली पर मीठा खाएं तो चिंता ना करें लेकिन वॉक करना और एक्सरसाइज ना छोड़ें. 

दिवाली पर तला भुना और मीठा खूब खाया जाता है लेकिन कोई भी डिश खाएं तो उसके बाद गर्म पानी जरूर पीएं. गर्म पानी से खाना पचाने में आसानी होती है और फैन बर्न होता है. अंत में एक बात और कि दिवाली है तो मीठा खाएं लेकिन सीमित मात्रा में ही खाएं. साथ ही जिन मिठाईयों में नेचुरल स्वीटनर होता है, उनका सेवन ज्यादा करें. इससे मोटापे की समस्या नहीं होगी. 

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित है. जी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह से ही काम करें. )

Trending news