Sextortion: क्या होता है सेक्सटॉर्शन ? कैसे करें बचाव, जानिए मध्य प्रदेश के 4 बड़े मामले
Advertisement

Sextortion: क्या होता है सेक्सटॉर्शन ? कैसे करें बचाव, जानिए मध्य प्रदेश के 4 बड़े मामले

मध्य प्रदेश समेत देशभर में सेक्सटॉर्शन के मामले बढ़े हैं. इसमें कई हाईप्रोफाइल लोगों को भी शिकार बनाया गया है. ऐसे में हर इंटरनेट यूजर को संभलकर रहने की जरूरत है.

Sextortion: क्या होता है सेक्सटॉर्शन ? कैसे करें बचाव, जानिए मध्य प्रदेश के 4 बड़े मामले

भोपाल: आप अगर इंटरनेट सर्फिंग सावधानी से नहीं करते हैं तो नए दौर के अपराध का शिकार बन सकते हैं. इसे कहते हैं सेक्सटॉर्शन का शिकार हो सकते हैं. यह साइबर ठगों का बुना ऐसा जाल है, जिसमें फंसकर लोग खुद ही उन्हें अपनी गाढ़ी कमाई दे देते हैं. मध्य प्रदेश समेत देशभर में इसके मामले बढ़े हैं. इसमें कई हाईप्रोफाइल लोगों को भी शिकार बनाया गया है.

टॉप 10 में इंडिया
एक दशक पहले इसके कुछे मामले देशभर में आते थे, लेकिन अब हर हाथ मोबाइल व इंटरनेट है तो साइबर ठग बड़े पैमाने पर लोगों को इसका शिकार बना रहे हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक कुछ सालों में 'सेक्सटॉर्शन' की घटनाएं दोगुनी से ज्यादा बढ़ी हैं. सेक्सटॉर्शन में भारत दुनिया के शीर्ष 10 देशों में शामिल है. इसमें वियतनाम, ब्राजील और अर्जेंटीना टॉप 3 में हैं.

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश के ग्वालियर में रखी है संविधान की मूल प्रति, तस्वीरों के साथ पढ़ें रोचक जानकारी

क्या होता है सेक्सटॉर्शन
आजकल साइबर ठग लोगों से सेक्सुअल ब्लैकमेलिंग यानी सेक्सटॉर्शन से वसूली कर रहे हैं. वेबकैम, मोबाइल या वीडियो कॉल के जरिए किसी की सेक्स गतिविधियों या न्यूड तस्वीरों को रिकॉर्ड करके उसके जरिए ब्लैकमेल करने को सेक्सटॉर्शन कहते हैं. अब भारत में भी इसके मामले बढ़ रहे हैं. स्कूल और कॉलेज में पढ़ने वाले युवा, बिजनेसमैन, पॉलिटिक्स से जुड़े लोगों को आमतौर पर इस रैकेट का शिकार बनाया जाता है.

कैसे बना सेक्सटॉर्शन शब्द
साइबर एक्सपर्ट के मुताबिक सेक्सटॉर्शन वर्चुअल सेक्स और फिर होने वाली उगाही से मिलकर बना है. इसमें साइबर ठग फेक आईडी बनाकर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते हैं. फेंडली माहौल बनाने के बाद अश्लील बातें की जाती हैं. कुछ देर या दिन बाद यह बातें वीडियो कॉल शुरू हो जाती हैं. फिर इन्ही रिकॉर्डेड विडियो के जरिए ब्लैकमेलिंग की जाती है.

ये भी पढ़ें: महाकाल की नगरी मे मिला एक और 'शिव' मंदिर, पुरातत्व विभाग का दावा 1000 साल पुराना है शिवलिंग

मध्य प्रदेश में आए ये बड़े मामले
1- कुछ दिनों पहले सेक्सटॉर्शन गैंग ने भोपाल से बीजेपी सांसस साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर को भी अपने जाल में फंसाने की कोशिश की थी.  सांसद ने सेक्सटॉर्शन की साजिश रचने की FIR भोपाल के TT नगर थाने में 7 फरवरी को दर्ज कराई थी. इस मामले में भोपाल पुलिस ने दो आरोपियों को राजस्थान के भरतपुर से पकड़ा है.

2- 15 दिसंबर 2021 को मध्य प्रदेश भाजपा के वरिष्ठ नेता हरिहर शर्मा के वॉट्सऐप पर दो बार VIDEO कॉल आया.  जैसे ही उन्होंने कॉल रिसीव की, उधर से एक लड़की ने टॉपलेस होकर बात करने की कोशिश की. यह देख उन्होंने तुरंत कॉल कट कर दी और FIR दर्ज कराई. 

3- अगस्त 2021 में ग्वालियर में राजस्व विभाग के अफसर रविनंदन तिवारी को हनीट्रैप के जरिए ब्लैकमेल करने का मामला सामने आया था. यहां आरोपी युवती ने अफसर को वीडियो कॉल किया. इसके बाद खुद के कपड़े उतारकर कॉल रिकॉर्ड कर लिया. बाद में यही वीडियो वायरल करने की धमकी देकर 50 हजार रुपए मांगे. इस घटना का जिक्र रात को ही अफसर ने फेसबुक पर किया था.

4- ग्वालियर जिला कांग्रेस सेवादल के अध्यक्ष हरेन्द्र सिंह गुर्जर को 5 माह पहले इस तरह का कॉल आया था. उन्होंने बताया कि 27 अगस्त की रात 11 बजे उनके फेसबुक मैसेंजर पर वीडियो कॉल आया था. कॉल रिसीव करते ही युवती बात करने लगी, चंद सेकंड में वह न्यूड हो गई. जब कुछ समझ नहीं आया, तो कॉल कट कर दिया.

ये भी पढ़ें: 10 कारणों से होता है दातों में दर्द, समय से करें ये उपाय नहीं हो जाएगी सड़न

इन बातों का ध्यन रख सेक्सटॉर्शन से बचें
- पॉर्न साइट पर सर्फिंग न करें
- केवल सेफ वेबसाइट को ही खोलें
- जिन वेबसाइट के यूआरएल से पहले ताला बना होता है उन साइट पर जाएं
- लाल रंग से ताले के निशान कटे होने वाली वेबसाइट को खोलने से बचें
- फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार करने से पहले उसकी पूरी तरह से जांच कर लें
- यदि कोई ब्लैकमेल करता है तो इसकी बेझिझक साइबर पुलिस से शिकायत करें
- अनजान व्यक्ति से रिश्ते बनाते समय सावधानी बरतें

शामिल हो सकती है पूरी गैंग
इस तरह के फ्रॉड में महिला और पुरुष दोनों शामिल हो सकते हैं. कभी-कभी एक आरोपी एक व्यक्ति न होकर पूरी गैंग हो सकती है. गैंग में हैकर्स भी होते हैं. जो हैकिंग के जरिए ब्लैकमेलिंग करते हैं. इस तरह के मामलों के बड़े घरों के बच्चे भी ज्यादा शिकार होते हैं. क्योंकि वे घबराकर इन अपराधियों के जाल में फंसते चले जाते हैं. उन्हें पोल खुलने का ज्यादा डर होता है साथ ही उनके पास पैसे भी होते हैं. ऐसे में ज्यादातर लोग घबराकर पैसे दे देते हैं.

Trending news