महिलाओं में इस कारण बढ़ रही व्हाइट डिस्चार्ज की परेशानी, इन 5 घरेलू नुस्खों से करें ठीक
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1167278

महिलाओं में इस कारण बढ़ रही व्हाइट डिस्चार्ज की परेशानी, इन 5 घरेलू नुस्खों से करें ठीक

लड़कियों में टीनएज आते आते या पीरियड स्टार्ट होने के समय कई तरह के बदलाव आने लगते हैं. इसी में से एक है व्हाइट डिस्चार्ज, जिसे मेडिकल भाषा में ल्यूकोरिया कहते हैं. पहले ये समस्या सबसे ज्यादा टीनएज लड़कियों को होती थी, लेकिन बदलती लाइफ स्टाइल के साथ ये समस्या बढ़ती जा रही है.

महिलाओं में इस कारण बढ़ रही व्हाइट डिस्चार्ज की परेशानी, इन 5 घरेलू नुस्खों से करें ठीक

नई दिल्ली: लड़कियों में टीनएज आते आते या पीरियड स्टार्ट होने के समय कई तरह के बदलाव आने लगते हैं. इसी में से एक है व्हाइट डिस्चार्ज, जिसे मेडिकल भाषा में ल्यूकोरिया कहते हैं. पहले ये समस्या सबसे ज्यादा टीनएज लड़कियों को होती थी, लेकिन बदलती लाइफ स्टाइल के साथ ये समस्या बढ़ती जा रही है. हर उम्र की महिलाओं में अब ये परेशानी देखने को मिल रही है. ज्यादा चिंता की बात ये है कि हमारे देश में ज्यादातर महिलाएं इसे गंभीरता से नहीं लेती हैं. थोड़ा व्हाइट डिस्चार्ज होना परेशानी नहीं है लेकिन अगर ये ज्यादा होता है और हर माह होता है तो डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है, वर्ना ये चिंता का सबब भी बन सकता है. सबसे पहले जरूरी है उसके कारणों पर ध्यान दें और उसका तुरंत उपचार करें. 

व्हाइट डिस्चार्ज के कारण:
प्राइवेट पार्ट की ठीक से साफ-सफाई न रखना
तनाव का ज्यादा होना
नए पुरुष के साथ सेक्सुअल संबंध बनाना
बार बार अबॉर्शन कराना या उसकी पिल्स खाना
बॉडी में पोषक तत्वों की कमी
लंबे समय तक या अनियमित रक्तस्राव या स्पॉटिंग
एंटीबायोटिक्स या स्टेरॉयड का उपयोग ज्यादा करना
मासिक धर्म चक्र के कारण हार्मोनल बदलाव ज्यादा होना

व्हाइट डिस्चार्ज से परेशानी:
व्हाइट डिस्चार्ज की परेशानी की वजह से महिलाओं में बेहद कमजोरी आ जाती है, जिससे सबसे पहले चक्कर आना शुरू हो जाता है. हमेशा थकान, कमजोरी महसूस होती है. प्राइवेट पार्ट में खुजली होती है. सिर दर्द और कब्ज की परेशानी भी हो सकती है. 

व्हाइट डिस्चार्ज के घरेलू उपचार
भिंडी व्हाइट डिस्चार्ज के लिए बेहतरीन उपचार है. भिंडी को पानी में उबाल कर मिक्सर में चलाएं और उसका सेवन करें, व्हाइट डिस्चार्ज की परेशानी दूर हो जाएगी.

मेथी दाने को पानी में उबालकर उस पानी का सेवन करें. मेथी के दानों को 500 मिली पानी में तब तक उबालें जब तक कि पानी आधा न रह जाए. फिर इस पानी को ठंडा कर पी लें.

कम उम्र में व्हाइट डिस्चार्ज ज्यादा हो रहा है तो केले का सेवन कर सकते हैं. नाश्ते में केला खाने से इस परेशानी को दूर किया जा सकता है. एक पका हुए केले को देसी घी के साथ खाएं.

आंवला में विटामिन सी और कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं. आंवला इम्युनिटी को मजबूत बनाता है और हमें हेल्दी भी रखता है. आप आंवला का सेवन कच्चा, पाउडर, मुरब्बा या फिर कैंडीज के रूप में कर सकते हैं. नियमित रूप से आंवले का सेवन करने से भी व्हाइट डिस्चार्ज से मुक्ति मिलेगी.

धनिया के बीज के दानों को रात में पानी में भिगो दें और सुबह उन्हें छान लें. खाली पेट इसका सेवन करें. धनिये के पानी का सेवन वाइट डिस्चार्ज का अच्छा आसान उपचार है.

 

WATCH LIVE TV

 

Trending news