नारी शक्ति: कोरोना ने जिनके घरों में किया अंघेरा, वो रोशन करेंगी दूसरों के घर, देखिए कैसे
Advertisement

नारी शक्ति: कोरोना ने जिनके घरों में किया अंघेरा, वो रोशन करेंगी दूसरों के घर, देखिए कैसे

कोरोना (Corona) के काले साए ने बीते 2 सालों में लाखों परिवारों को प्रभावित किया. ना जाने कितने ही घरों के चिराग बुझ गए. इस महामारी (Pandemic) में सबसे ज्यादा कोई प्रभावित हुआ तो वो है घर गृहस्ती चलाने वाली महिलाएं.

ये नारी शक्ति है...कभी ना हार मानने वाली, कभी ना टूटने वाली

वासु चौरे/इंदौर: कोरोना (Corona) के काले साए ने बीते 2 सालों में लाखों परिवारों को प्रभावित किया. ना जाने कितने ही घरों के चिराग बुझ गए. इस महामारी (Pandemic) में सबसे ज्यादा कोई प्रभावित हुआ तो वो है घर गृहस्ती चलाने वाली महिलाएं. इनमें ऐसा महिलाएं भी हैं, जिनका कोरोना वायरस ने सब कुछ छीन लिया और ज़िंदगी हमेशा के लिए सूनी कर दी. अब वो महिलाएं इंदौर (Indore, Madhya Pradesh) शहर को रोशन करने जा रही हैं...

कभी ना हार मानने वाली नारी शक्ति 
इंदौर जिले में ऐसी महिलाओं और बच्चियों की बड़ी संख्या है जिनके पति, पिता या बच्चे कोरोना के चलते अब इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन ये नारी शक्ति है. कभी ना हार मानने वाली, कभी ना टूटने वाली. ये देवी स्वरूप नारी के ही बूते की बात है कि वो खुद के और दूसरों के घरों के अंधेरे को मिटाए और रोशन करे. कोरोना ने इनके घरों में अंधियारा कर दिया पर अब इनके बनाए दियों से पूरा इंदौर शहर जगमग होगा.

कोविड के चलते उजड़ गए परिवार
दरअसल शहर की संस्था प्रवेश के साथ मिलकर 500 महिलाओं ने 5 लाख दिए तैयार किए हैं, इनमें से कई महिलाएं और स्कूली बच्चियां ऐसी भी हैं, जिनके परिवार कोविड 19 के चलते उजड़ गए. इन 5 लाख दियों में से ढाई लाख दिए नगर निगम ने खरीदे हैं ,जिन्हें दिवाली के दिन शहर के राजवाड़ा सहित कई ऐतिहासिक और प्रसिद्ध स्थानों पर सजाया जाएगा. 

MP Bypolls results Live Update: खंडवा, पृथ्वीपुर, जोबट में खिला कमल, रैगांव में कांग्रेस की जीत

 

नगर निगम ने बढ़ाया मदद का हाथ
ये पहल महिलाओं के सशक्तिकरण के क्षेत्र में एक बेहतरीन प्रयास है. इन दियों को इको फ्रेंडली तरीके से तैयार किया गया है, जिसमें मुख्य रुप से गोबर का उपयोग किया है. साथ ही दिए दिए जले और टूटे ना इसलिए इनमें इमली के बीज का पाउडर और मुल्तानी मिट्टी का भी इस्तेमाल किया गया है. एक दिए की लागत करीब ₹2 है और 40 पैसे प्रति दिया कमीशन इन्हें बनाने वाली महिलाओं को दिया जा रहा है. कोरोना के चलते अपने परिवार को खो चुकीं ऐसा कई महिलाओं ने ज़ी मीडिया से बात की और बताया कि इस पहल से उन्हें अपने पैरों पर खड़े होने में बहुत सहारा मिला है. 

नारी शक्ति के बनाए 5 लाख दियों में से ढाई लाख दिए नगर निगम ने खरीद लिए हैं. बाकी ढाई लाख दीयों को भी समाज के प्रबुद्ध जन और समाजसेवी संगठनों ने लेने की बात की है. इस पूरी पहल को लोकल फॉर वोकल की दृष्टि से भी देखा जा रहा है और ये भी तय है कि इससे सैकड़ों ज़रूरतमंद महिलाओं की दिवाली सार्थक होगी. 

Watch Live TV

Trending news