कार की कीमत पर बिकता है इस नस्ल का बैल,जबड़ा देखकर खरीदते हैं किसान
Advertisement

कार की कीमत पर बिकता है इस नस्ल का बैल,जबड़ा देखकर खरीदते हैं किसान

​इन बैलों  के जबड़ों को देखकर बैल को खरीदा जाता है.4 दांत वाले बैल किसान की खेती में 10 से 20 साल तक खेती में काम आते हैं. 6 दांत वाला बेल 10 से 12 साल तक खेती किसानी में काम में आता है. 6 दांत वाले और 4 दांत वाले बेल काफी पसंद किए जाते हैं.

फाइल फोटो

खरगोन: मध्य प्रदेश के खरगोन शहर में लगने वाला नवग्रह मेला प्रदेश में सबसे बड़े पशु मेले के रूप में जाना जाता है. इस मेले में की खासियत है निमाड़ी नस्ल का बेल, जो काफी लोकप्रिय है. एमपी के समीपवर्ती राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र और मालवा से बड़ी संख्या में किसान एवं व्यापारी निमाड़ी नस्ल के बैल जोड़ी खरीदने के लिए यहां आते हैं. इस बैल की जोड़ी की कीमत एक लाख से दो लाख रुपये तक होती है.

एक महीने में बिक जाते हैं 5000 जोड़ी बैल 
महीने भर लगने वाले इस मेले से अन्य प्रदेश के किसान और व्यापारी करीब 5000 जोड़ी बैल खरीद कर ले जाते हैं. माना जाता है निमाड़ी नस्ल के बैल काफी मेहनती और खेती किसानी में बहुत मजबूत और उपयोगी होते हैं. इनकी खास बात है कि ये बहुत तेज दौड़ते हैं.

खरगोन  के समीप गोगावा गांव के किसान शिवा बताते हैं कि निमाड़ी नस्ल के बैल मेहनती और मजबूत होने के कारण अन्य प्रदेश से के किसान खरगोन पशु मेले में आते हैं और मारुति कार की कीमत वाले निमाड़ी बेल खरीदते हैं. 

ऐसे पहचान कर खरीदे जाते हैं बैल
इन बैलों  के जबड़ों को देखकर बैल को खरीदा जाता है.4 दांत वाले बैल किसान की खेती में 10 से 20 साल तक खेती में काम आते हैं. 6 दांत वाला बेल 10 से 12 साल तक खेती किसानी में काम में आता है. 6 दांत वाले और 4 दांत वाले बेल काफी पसंद किए जाते हैं. 6 दांत वाला बेल बछड़ा होकर तैयार माना जाता है. जो लंबे समय तक किसान को खेती में काम आता है.  इस वर्ष हुए पंजीयन में अब तक लगभग 4000 से अधिक बैल जोड़ी की खरीदी हो चुकी है. 

Watch LIVE TV-

Trending news