अब भगवान को भी ठंड का अहसास, खजराना गणेश ने ओढ़ी हिमाचल की गर्म कंबल
Advertisement

अब भगवान को भी ठंड का अहसास, खजराना गणेश ने ओढ़ी हिमाचल की गर्म कंबल

इंदौर शहर में तापमान में गिरावट का दौर लगातार जारी है. यहां बुधवार को अधिकतम तापमान 28 डिग्री रिकॉर्ड दर्ज हुआ था, जो सामान्य से 1 डिग्री कम रहा. 

अब भगवान को भी ठंड का अहसास, खजराना गणेश ने ओढ़ी हिमाचल की गर्म कंबल

इंदौर/ वैभव शर्मा: मध्यप्रदेश में बढ़ती ठंड का एहसास सिर्फ इंसान ही नहीं, बल्कि भगवान को भी होने लगा है. जिस तरह हम सभी ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़ों का सहारा लेने लगे हैं, ठीक उसी तरह देश के प्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर (Khajrana Ganesh Mandir) में भगवान गणेश को हमेशा की तरह इस साल भी ठंड से बचाने के लिए ऊनी वस्त्र पहनाए गए हैं. 

ग्रामीणों की हरकत से गुस्साए 'गजराज', कुआं देखकर बख्श दी जान, देखें VIDEO

रोजाना भगवान को गर्म वस्त्र पहनाते है
खजराना गणेश मंदिर के मुख्य पुजारी अशोक भट्ट का कहना है कि माघ शीर्ष मास की ग्यारस से लेकर शिवरात्रि तक भगवान गणेशजी को ऊनी और कंबल की पोशाकें रोज रात 11 बजे  रात्रि कालीन आरती के बाद ओढाई जाती हैं और सुबह 6 बजे की आरती के बाद इन्हें निकाल दिया जाता है. ये गर्म पोशाकें भगवान गणेश जी के अलावा शुभ-लाभ और रिद्धि-सिद्धि को भी पहनाई जाती हैं.

SBI में निकली है 2000 पदों पर भर्ती, आवेदन का लास्ट मौका कल, जानिए पूरी डिटेल्स

हिमाचल से आती है पोशाक, फिर इंदौर के कारीगर जड़ते हैं रत्न
खजराना गणेश को पहनाई जाने वाली ऊनी पोशाक खास तरीकों से तैयार की जाती है. यह पोशाक हिमाचल प्रदेश मंगाई जाती है, जिसके बाद इंदौर के कारीगर उसे आकर्षित बनाने के लिए रत्नों से साज सज्जा करते है. एक पोशाक की कीमत करीब 5 से 7 हजार की पड़ती है, जिसके लिए भक्त पहले से ही बुकिंग करा लेते हैं.

सड़क हादसे में गई सैनिक की जान, अंतिम यात्रा में उमड़ी भारी भीड़, हुआ हंगामा

तापमान में लगातार गिरावट जारी
इंदौर शहर में तापमान में गिरावट का दौर लगातार जारी है. यहां बुधवार को अधिकतम तापमान 28 डिग्री रिकॉर्ड दर्ज हुआ था, जो सामान्य से 1 डिग्री कम रहा. यही कारण है कि बढ़ती ठंड का असर आमजन के साथ मंदिरों में भी दिखने लगा है. ऐसी मान्यता है भी है कि इंसानों के साथ साथ भगवान को भी ठंड का एहसास होता है, तभी भगवानों को ऊनी पोशाक धारण कराई जा रही हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news