लाल किले की घटना से नाराज 20 गांव के लोग, दिया अल्टीमेटम, आंदोलनकारियों ने खाली किया NH-8
Advertisement

लाल किले की घटना से नाराज 20 गांव के लोग, दिया अल्टीमेटम, आंदोलनकारियों ने खाली किया NH-8

दिल्ली-जयपुर हाईवे नंबर-48 के मसानी बैराज पर करीब डेढ़ महीने से किसान कृषि कानून के विरोध में धरना दे रहे थे. बुधवार को करीब 20 गांव के लोगों ने आंदोलन स्थल पर पहुंचकर उन्हें 24 घंटे का अल्टीमेटम दिया. 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः गणतंत्र दिवस के मौके पर राजधानी दिल्ली में लाल किले पर हुए बवाल के बाद कई किसान संगठनों ने भी इस घटना का विरोध किया है. हरियाणा के रेवाड़ी जिले में 20 गांवों की पंचायत ने डूंगरवास गांव में आंदोलन कर रहे किसानों को NH-8 हाईवे खाली करने का अल्टीमेटम दे दिया. जिसके बाद आंदोलनकारियों ने मसानी बैराज खाली कर दिया है. 

मसानी बैराज पर करीब डेढ़ महीने से किसान केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि कानूनों के विरोध में धरना दे रहे थे. बुधवार को करीब 20 गांव के लोगों ने आंदोलन स्थल पर पहुंचकर उन्हें 24 घंटे का अल्टीमेटम दिया. किसानों का कहना है कि वे दिल्ली में लाल किले पर हुई घटना के बाद से बहुत आहत हैं और इस जगह से यह आंदोलन खत्म होना चाहिए. गांव वालों के अल्टीमेटम के बाद दिल्ली-जयपुर हाइवे-48 पर प्रदर्शन कर आंदोलनकारी भी मौके से हट गए. ग्रामीणों का कहना है कि देश की राजधानी में जो कुछ हुआ है वह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. 

20 गांव के लोगों का कहना है कि हाईवे खाली करने के लिए अल्टीमेटम दे दिया गया था. इस दौरान पुलिस भी मौके पर पहुंच गई. ग्रामीणों का कहना है कि डेढ़ महीने से मसानी बैराज पर किसान आंदोलन के कारण बिजली, पानी और आवाजाही सहित कई कामों में परेशानी हो रही थी. खेतों में खड़ी फसल भी खराब हो चली है. ऊपर से किसान आंदोलन के नाम पर गणतंत्र दिवस के मौके पर देश की राजधानी में जो घिनौना काम हुआ वह सहन नहीं किया जाएगा.

बता दें कि मंगलवार को कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों ने दिल्ली में ट्रैक्टर रैली निकाली थी. ट्रैक्टर रैली के दौरान जमकर बवाल और हिंसा हुई. यहां तक कि गणतंत्र दिवस के मौके पर देश की गरिमा पर प्रहार करते हुए लाल किले तक उपद्रवी पहुंच गए और वहां अपना झंडा फहरा दिया. जब पुलिस ने किसानों को रोकने का प्रयास किया हिंसा हुई. इस हिंसा में 200 के करीब पुलिसकर्मी घायल हुए हैं.

ये भी पढ़ेंः हिंसा के बाद दो किसान संगठनों ने वापस लिया आंदोलन, किसान यूनियन के भानु गुट और KMS के वीएम सिंह ने किया ऐलान

WATCH LIVE TV

Trending news