close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

MP: बारिश से परेशान लोगों ने कराया मेंढक-मेंढकी का तलाक, पहले करवाई थी शादी

मध्य प्रदेश में भारी बारिश से लोग परेशान हैं. कहीं नदियां उफान पर हैं तो कहीं घरों में पानी भर गया है. बारिश से बचने के लिए लोग आस्था का सहारा ले रहे हैं.

MP: बारिश से परेशान लोगों ने कराया मेंढक-मेंढकी का तलाक, पहले करवाई थी शादी
मेंढक-मेंढकी को विधि विधान से अलग करा दिया गया (फोटो साभार: वीडियो ग्रैब)

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में हर साल अच्छी बारिश के लिए मेंढक और मेंढकी की अनूठी शादी करवाई जाती है. इस शादी में हिन्दू रीति-रिवाज से पूर धूमधाम से मेंढक को दूल्हा और मेंढकी को दुल्हन बनाकर विवाह संपन्न कराया जाता है. दो महीने पहले ही जुलाई में हुई शादी को अब तोड़ दिया गया है. मध्य प्रदेश में हो रही मूसलाधार बारिश से परेशान लोगों ने मेंढक और मेंढकी का तलाक करा दिया है. लोग बारिश से बचने के लिए अंधविश्वास और पूजा-पाठ का सहारा ले रहे हैं. 

मध्य प्रदेश में भारी बारिश से लोग परेशान हैं. कहीं नदियां उफान पर हैं तो कहीं घरों में पानी भर गया है. बारिश से बचने के लिए लोग आस्था का सहारा ले रहे हैं. भोपाल के इंद्रपुरी में पहले तो लोगों ने अच्छे मानसून के लिए मिट्टी के मेंढक-मेंढकी की शादी रचाई थी लेकिन अब बारिश से परेशान होकर मेंढक-मेंढकी को विधि-विधान से अलग भी करा दिया.

MP: भोपाल में बारिश ने तोड़ा 12 साल का रिकॉर्ड, होशंगाबाद में उफान पर है नर्मदा नदी

बता दें कि मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल और प्रदेश के अन्य दूसरे शहरों में लगातार हो रही बारिश आज भी राहत नहीं देने वाली है. वहीं मौसम विभाग ने भोपाल में इस सीजन बारिश ने 12 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इस बीच मौसम से जुड़ी कई चौंकाने वाली घटनाएं सामने आई हैं. हमेशा दक्षिण में रहने वाला शियर जोन पहली बार प्रदेश के ऊपर है, इसलिए इस दौरान लोगों और प्रशासन को सतर्क रहना होगा. साथ ही निचले इलाके में रहने वाले लोगों को और भी सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि इन इलाकों में जलभराव का खतरा सबसे अधिक रहता है.