भोपाल में पेट्रोल-डीजल के दामों ने तोड़ा रिकॉर्ड, पेट्रोल 82 तो डीजल 71 रुपये के पार
Advertisement

भोपाल में पेट्रोल-डीजल के दामों ने तोड़ा रिकॉर्ड, पेट्रोल 82 तो डीजल 71 रुपये के पार

देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं. इसी बीच भोपाल में पेट्रोल के दाम 82 रुपये का आकंड़ा छू रहे हैं. 

फाइल फोटो

भोपाल: देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं. इसी बीच भोपाल में पेट्रोल के दाम ने 82 रुपये का आकंड़ा छू लिया. मंगलवार को राजधानी में पेट्रोल के दाम 82.47 तक पहुंच गए, जबकि डीजल की कीमतें 71.66 रुपये तक पहुंच गई. 

पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों पर स्‍थानीय लोगों का कहना है कि जिस तेजी से पेट्रोल के दाम बढ़ रहे हैं, वह समय दूर नहीं जब पेट्रोल के दाम 100 रुपये तक पहुंचेंगे. यात्रा करने के लिए ईंधन खरीदने के अलावा हमारे पास कोई दूसरा विकल्प नहीं है. सरकार को कीमतों को कम करना चाहिए. यह हमारे बजट को प्रभावित कर रहा है.' उधर, पेट्रोल-डीजल के मूल्यों में वृद्धि पर मध्‍य प्रदेश में कांग्रेस का विरोध-प्रदर्शन जारी है. इस विरोध में आज महिला कांग्रेस भी प्रदर्शन करेगी. 

 

 

इस वजह से बढ़ रहे हैं दाम 
पेट्रोल-डीजल की कीमत में लगातार हो रही वृद्धि का कारण तेजी से कच्चे तेल की बढती मांग भी है. कच्चे तेल की कीमत हालांकि अभी 70 डॉलर प्रति बैरल है. साल 2013-14 में यह रेट 107 डॉलर प्रति बैरल तक पहंच गया था. इंडियन बास्केट के कच्चे तेल की कीमत घटी, लेकिन कई तरह के टैक्स की वजह से देश में पेट्रोल-डीजल महंगा हो रहा है. वहीं इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल महंगा होने और भारतीय रुपए में आई कमजोरी के चलते पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ रहे हैं.

 

 

10 महीने में घटे नहीं बढ़े हैं दाम
पिछले साल जून से रोजाना डीजल और पेट्रोल के दाम तय होते हैं. पिछले साल जून में पेट्रोल की कीमत 66.91 रुपए और डीजल की कीमत 55.94 रुपए थी. यानी जून 2017 से लेकर 2 अप्रैल 2018 तक पेट्रोल 06.82 रुपए और डीजल 08.75 रुपए महंगा हो चुका है. यानी कीमत घटी नहीं, सिर्फ बढ़ी है.

भोपाल में पहली 80 रुपये के पार हुआ पेट्रोल, मई में भी बढ़ेगा आकंड़ा

अभी और बढ़ेंगे दाम
सीनियर एनालिस्ट अरुण केजरीवाल के मुताबिक, पेट्रोल-डीजल की कीमतें अभी और बढ़ेंगी. 19 दिन तक कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ. जिसकी वजह से तेल कंपनियों को काफी नुकसान हुआ है. इसकी भरपाई के लिए कंपनियों को करीब 4-5 रुपए तक दाम बढ़ाने होंगे. ऐसे में पेट्रोल 3 और डीजल 4 रुपए तक महंगा हो सकता है. 

ये भी देखे

Trending news