PIB ने बनाया Covid-19 फैक्ट चेक यूनिट, कोरोना को लेकर फेक न्यूज पर लगेगा विराम, मिलेगी सही जानकारी

ये पोर्टल 2 अप्रैल की सुबह से चालू हो जाएगा. इस पर ईमेल से कोई भी जानकारी ली जा सकेगी. इस बारे में सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर जानकारी दी.

PIB ने बनाया Covid-19 फैक्ट चेक यूनिट, कोरोना को लेकर फेक न्यूज पर लगेगा विराम, मिलेगी सही जानकारी

नई दिल्ली: कोरोना वायरस को लेकर गलत जानकारी पर लगाम लगाने के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने एक पोर्टल बनाया है.सूचना और प्रसारण मंत्रालय के पत्र सूचना कार्यालय यानी PIB ने आम लोगों को इस पोर्टल का नाम Covid-19 फैक्ट चेक यूनिट है. यह 2 अप्रैल से शुरू हो जाएगा. इसके जरिए लोग कोरोना संक्रमण से जुड़ी सभी तरह जानकारी यहां से ले सकेंगे. साथ ही इसके जरिए कोरोना संक्रमण को लेकर अगर किसी तरह की गहतफहमी है तो उसे भी दूर किया जा सकेगा. 

नई दिल्ली: सूचना और प्रसारण मंत्रालय के पत्र सूचना कार्यालय यानी PIB ने आम लोगों को कोरोना संक्रमण से जुड़ी किसी भी जानकारी को देने के लिए और इससे जुड़ी किसी भी तरह की गलतफहमी को दूर करने के लिए Covid-19 फैक्ट चेक यूनिट नाम का एक पोर्टल बनाया है. ये पोर्टल 2 अप्रैल की सुबह से चालू हो जाएगा. इस पर ईमेल से कोई भी जानकारी ली जा सकेगी. इस बारे में सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर जानकारी दी.

इस पोर्टल के जरिए लोगों को अहम जानकारी और उनके हर तरह के भ्रम को दूर करने के लिए AIIMS और इस मामले से जुड़े दूसरे विशेषज्ञों के एक टेक्निकल ग्रुप का गठन किया गया है. इसके अलावा कैबिनेट सचिव ने सभी राज्यों से आपदा प्रबंधन कानून के तहत 11 अधिकार प्राप्त ग्रुप बनाने को कहा है जो Covid-19 से जुड़े हर पहलू पर फैसले कर सकें और केंद्र की तरह ही राज्यों के स्तर पर एक व्यवस्था बना सकें.

तबलीगी जमात में शामिल 107 में से 67 चिन्हित, सीएम ने कहा-बाकियों को भी पकड़ करें क्वॉरेंटाइन

यही नहीं स्वास्थ्य विभाग ने भी पलायन करके आए लोगों के मनोवैज्ञानिक मसलों पर कदम उठाने के लिए एक विस्तृत गाइडलाइन जारी की है. राज्यों को सलाह दी गई है कि वो प्रवासियों के कल्याण से जुड़े कामों में स्वंयसेवियों की मदद लें.  सूचना और प्रसारण मंत्रालय की प्रेस विज्ञप्ति में ये जानकारी भी दी गई कि अब वो हर रोज रात 8 बजे Covid-19 से जुड़े मामलों में सरकार के फैसलों और दूसरी जानकारी देने के लिए एक बुलेटिन का प्रसारण करेगा. इस बुलेटिन का आज पहला प्रसारण शाम को 6.30 किया जा चुका है.