ग्वालियर में भी कोरोना संक्रमितों की होगी प्लाज्मा थेरेपी, तैयारियां शुरू
Advertisement

ग्वालियर में भी कोरोना संक्रमितों की होगी प्लाज्मा थेरेपी, तैयारियां शुरू

ग्वालियर में भी एब कोरोना के मरीजों के लिए प्लाजमा थेरेपी शुरू होने जा रही है.जेएएच के ब्लड बैंक में प्लाज्मा निकालने की मशीन, किट व ड्यूटी ऑफिसर तैनात कर दिए गए हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि इस थेरेपी की जरिये कोरोना मरीज बीमारी को मात दे सकेंगे. 

सांकेतिक तस्वीर

कर्ण मिश्रा/ग्वालियर: इंदौर,भोपाल के बाद अब ग्वालियर में भी प्लाज्मा थेरेपी शुरू होने जा रही है. ग्वालियर में कोरोना का ग्राफ तेजी से ऊपर जा रहा है. जुलाई के महीने में जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है. जिसने जिला प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है. जिसके चलते ये फैसला लिया गया है.

बता दें कि कोरोना मरीजों के इलाज में प्लाज्मा थेरेपी कारगर साबित हुई है. यही वजह है कि ग्वालियर में भी इसके जरिये कोरोना मरीजों के इलाज की तैयारी की जा रही है.

बताया जा रहा है कि जेएएच के ब्लड बैंक में प्लाज्मा निकालने की मशीन, किट व ड्यूटी ऑफिसर तैनात कर दिए गए हैं.जयारोग्य अस्पताल के ब्लड प्रभारी ने बताया कि सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में कोरोना का इलाज करने वाले डॉक्टर जैसे ही प्लाज्मा थेरेपी की जरूरत महसूस करेंगे. वैसे ही उन्हें प्लाज्मा उपलब्ध कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी.

ये भी पढ़ें-छत्तीसगढ़ में पुलिसवालों को नहीं करनी होगी परिवार की चिंता

आपको बता दें कि एक कोरोना मरीज को 200 से 300 ग्राम प्लाज्मा की आवश्यकता होती है. लिहाजा कोरोना से स्वस्थ हुए मरीजों से संपर्क भी शुरू कर दिया गया है. उम्मीद जताई जा रही है कि इस थेरेपी की जरिये कोरोना मरीज बीमारी को मात दे सकेंगे. 

जिले में इस वक्त कई मरीज गंभीर हैं और कई मरीजों में अलग-अलग लक्षण देखे जा रहे हैं. वर्तमान में 10 मरीज ऑक्सीजन के सहारे हैं और 4 मरीज वेंटिलेटर पर हैं. साथ ही जिले में 8 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मौत हो चुकी है.

Watch LIVE TV-

Trending news