शौर्य को 'नमो' नमन, शौर्य स्मारक का किया लोकार्पण
Advertisement

शौर्य को 'नमो' नमन, शौर्य स्मारक का किया लोकार्पण

 41 करोड़ की लागत से बने देश के पहले शौर्य स्मारक का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। शाम 4 बजकर 10 मिनट पर नरेन्द्र मोदी, रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के साथ राजा भोज एयरपोर्ट पहुंचे जहां उनके स्वागत में प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह सहित राज्यपाल ओपी कोहली भी मौजूद थे।

शौर्य को 'नमो' नमन, शौर्य स्मारक का किया लोकार्पण

भोपाल: 41 करोड़ की लागत से बने देश के पहले शौर्य स्मारक का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकार्पण किया। शाम 4 बजकर 10 मिनट पर पीएम नरेन्द्र मोदी, रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के साथ राजा भोज एयरपोर्ट पहुंचे जहां उनके स्वागत में प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह और राज्यपाल ओपी कोहली मौजूद थे।

भोपाल एयरपोर्ट से पीएम का काफ़िला लाल परेड ग्राउंड पहुंचा जहां प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने शहीदों को याद किया और फिर शहीदों के परिवारों के लिए एक बड़ा ऐलान किया।

उन्होंने कहा कि शहीदों के माता-पिता को हर महीने 5000 रुपये पेंशन राज्य सरकार की ओर से दी जाएगी। वहीं प्रधानमंत्री ने शहादत को नमन करते हुए लोगों को संबोधित किया और कहा सैनिक मूल्यों के लिए मरते हैं और गांधी मानवता के लिए जीते हैं।

उन्होंने ये भी कहा कि हम चैन की नींद सो जाएं, तो सेना को खुशी मिलती है, लेकिन जागने के समय भी सो जाएं तो सेना माफ़ नहीं करती।

शौर्य स्मारक के लोकार्पण के मौके पर मोदी ने सर्जिकल स्ट्राइक पर हो रहे सियासी स्ट्राइक का लाल परेड ग्राउंड से करारा जवाब दिया।

विपक्ष और विरोधियों पर तंज कसते हुए मोदी ने कहा कि जिस तरह सेना बोलती नहीं बल्कि पराक्रम दिखाती है उसी तरह हमारे देश के रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर बोलते नहीं।

जनसभा को संबोधित करने के बाद, मोदी 10 मिनट के लिए हबीबगंज जैन मंदिर रुके जहां उन्होंने जैन मुनि विद्यासागर महाराज से मुलाक़ात की और फिर वो सीधा शौर्य स्मारक का लोकार्पण करने लिए रवाना हो गए।

पीएम मोदी ने राजधानी भोपाल में सैनिकों की गौरव गाथा समेटे 13 एकड़ में फैले हुए शौर्य स्मारक का लोकार्पण किया।

लोकार्पण करने के बाद मोदी ने अखंड ज्योति जलाई जो शौर्य स्मारक में लगातार जलती रहेगी। कवि सरल की सेना पर लिखी कविताओं से पिरोए गए और जवानों की वीर गाथाओं से सजे हुए शौर्य स्मारक का मोदी ने रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर और सीएम शिवराज सिंह चौहान के साथ जायज़ा लिया और वापस दिल्ली रवाना हो गए।

 

Trending news