close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

होशंगाबाद रेलवे स्टेशन पर सफाई का संदेश दे रहे फिल्मी सितारे, बिग बी ने गिनाए स्वच्छता के फायदे

गब्बर सिंह के पोस्टर में जुर्माने की बात लिखे होने पर अक्सर ही लोगों की नजरें पोस्टर की ओर चली जाती है. जुर्माने की राशि याद दिलाता है, तो अमिताभ बच्चन सफाई से होने वाले फायदे गिना रहे हैं.

होशंगाबाद रेलवे स्टेशन पर सफाई का संदेश दे रहे फिल्मी सितारे, बिग बी ने गिनाए स्वच्छता के फायदे

पीतांबर जोशी/होशंगाबादः अरे ओ साम्भा ये डायलॉग आपने अक्सर फिल्मों में सुना होगा, लेकिन फिल्म शोले का यह मशहूर डायलॉग अब लोगों को रेल्वे स्टेशन पर सफाई का संदेश दे रहा है. दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान के सपने को साकार करने के लिए मध्य प्रदेश के प्रमुख इटारसी रेलवे जंक्शन पर एक अनूठा प्रयोग किया गया है. यहां यात्रियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए फिल्मी सितारों के चित्र डायलॉग के साथ चिपकाए गए हैं. इसमें शोले फिल्म का गब्बर सिंह गंदगी फैलाने वालों को जुर्माने की राशि याद दिलाता है, तो अमिताभ बच्चन सफाई से होने वाले फायदे गिना रहे हैं. स्वच्छता बनाने के लिए लगाए गए यह पोस्टर लोगों के आकर्षण का केंद्र बने हैं. 

प्लेटफार्म एक पर लगे पोस्टर में गब्बर सिंह तैनात है. पोस्टर में लिखा है कि, अरे ओ साम्भा कितना जुर्माना रखे है सरकार रेल परिसर में गंदगी फैलाने का.साम्भा कहता है की सरकार पांच सौ रुपये. सार्वजनिक पेयजल व्यवस्था के पास लगा यह पोस्टर यात्रियों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. खास कर बच्चे तो इस पोस्टर को देखकर खूब ठहाके भी लगा रहे हैं. दूसरे पोस्टर में अभिताभ बच्चन का चित्र लगा हुआ है. इसमें भी यात्रियों को संदेश देने के साथ कोटेशन है की याद रखे सब बहन-भाई, करे निवेदन बच्चन भाई.

देखें LIVE TV

रेलवे स्टेशन पर गब्बर सिंह और अभिताभ बच्चन के पोस्टर और डायलॉग ने यात्रियों को स्वच्छता का संदेश तो दिया है. यात्री भी खान-पान की सामग्री का उपयोग करने के बाद कचरा ओर प्लास्टिक डस्टबिन में डाल रहे है. वहीं इटारसी रेल जंक्शन से रोजाना हर 24 घंटे में लगभग सवा सौ गाड़ियां आवागमन करती हैं. इससे लगभग दस हजार यात्री सफर करते हैं. यहां सफाई के लिए के लिए करीब 300 से अधिक कर्मचारियों ने रोजाना कमान संभाल रखी है.

Posters of Bollywood stars  Pasted on Railway Station walls in Hoshangabad

यह भी देखें:

आतंकी संगठन JeM की धमकी के बाद पुलिस हुई अलर्ट, इटारसी रेलवे स्टेशन पर हुई चेकिंग

वहीं विजय चौकसे के मुताबिक यह बहुत ही अच्छा कॉन्सेप्ट है. ऐसा लगता है जैसे फिल्म शोले डबल से लग गई है. पोस्टर देखने मे बड़ा ही अट्रेक्शन है. गब्बर सिंह के पोस्टर में जुर्माने की बात लिखे होने पर अक्सर ही लोगों की नजरें पोस्टर की ओर चली जाती है. वहीं एक अन्य स्थानीय नागरिक के मुताबिक मोदी जी ने जो अभियान चालू किया है, वह बहुत ही बढ़िया है. फिल्मी हीरो के कारण लोगों का ध्यान पोस्टर पर जाता है. लोग पोस्टर को देखकर जागरूक भी हो रहे है और स्टेशन परिसर में सफाई भी नजर आ रही है. वहीं स्टेशन प्रबंधक राजीव चौहान के मुताबिक यात्रियों को स्वच्छता का संदेश आम बोल चाल की भाषा में देने के लिए शोले के गब्बर सिंह और अमिताभ बच्चन के पोस्टर लगाए हैं. इससे फायदा भी हो रहा है. हमारा स्टेशन सबसे स्वच्छ नजर आता है.