महंगाई की मार: सब्जियों की कीमतों ने बिगाड़ा स्वाद, आलू-प्याज ने लगाई हाफ सेंचुरी

आर्थिक मंदी की वजह जनता मुसीबतों का सामना कर रही है. वहीं जनता को सब्जियों ने एक बार फिर झटका दिया है. एक हफ्ते के अंदर आलू, प्याज की कीमतों ने हाफ सेंचुरी लगा दी है. वहीं, शिमला मिर्च इससे भी दोगुने भाव पर पहुंच गई है. ठंड में सब्जियों की कीमत कम होने के बजाय बढ़ रही हैं.

महंगाई की मार: सब्जियों की कीमतों ने बिगाड़ा स्वाद, आलू-प्याज ने लगाई हाफ सेंचुरी
फाइल फोटो

आर्थिक मंदी की वजह जनता मुसीबतों का सामना कर रही है. वहीं जनता को सब्जियों ने एक बार फिर झटका दिया है. एक हफ्ते के अंदर आलू, प्याज की कीमतों ने हाफ सेंचुरी लगा दी है. वहीं, शिमला मिर्च इससे भी दोगुने भाव पर पहुंच गई है. ठंड में सब्जियों की कीमत कम होने के बजाय बढ़ रही हैं. इससे मध्य आय वर्ग के लोगों का बजट गड़बड़ाने लगा है.

थोक कीमतों में प्याज 35 और आलू 38 रुपये किलो पर पहुंच गया है.  फुटकर में ये कीमतें 50-55 रुपये तक हो गईं हैं. इधर शिमला मिर्च थोक बाजार में 65 और फुटकर में 100 रुपये के भाव को छू चुकी है. कारोबारियों का मानना है कि इस बार फसल खराब होने से आवक कम है. जिसका असर रोज खाए जाने वाली सब्जियों पर पड़ रहा है. मंडी में करीब 40 टन माल रोजाना आ रहा है.  यह बीते वर्ष की तुलना में आधा है.

ये भी पढ़ें: Corona वैक्सीन वॉर: सीएम शिवराज के मुफ्त ऐलान पर घमासान, कांग्रेस के आरोप पर BJP का गरीब कार्ड

अभी और रुलाएगी प्याज कीमते

बीते वर्ष की तुलना में आवक 50 फीसदी है, इसलिए कीमतों पर असर दिख रहा है. आलू, प्याज, शिमला मिर्च समेत अन्य सब्जियां के भाव तेज हैं. आगामी दिनों में भी मूल्य कम होने के आसार कम है. कोरोना ने पहले ही आमदनी के जरिए कम कर दिए हैं, उस पर सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं. आलू तो 55 रुपये तक बिक रहा है. बाकी सब्जियों का भी बुरा हाल है.

थोक भाव में सब्जियों की कीमत
पहले    अब
आलू  32  38
प्याज  30  35
शिमला मिर्च 55  65
टमाटर  28   30
फूल गोभी 20   23
काशीफल 15  18

अब फुटकर में कीमत
आलू 55
प्याज  55
शिमला मिर्च 100
टमाटर 45
फूल गोभी 35
काशीफल 30

WATCH LIVE TV: