चंद्रशेखर आजाद-अर्जुन सिंह प्रतिमा विवाद: भोपाल में उपवास पर बैठे चंद्रशेखर के पौत्र

दरअसल, भोपाल के एक तिराहे पर लगी शहीद आजाद की अर्ध प्रतिमा को यहां लगने वाले जाम और ट्रैफिक के चलते हटा दिया गया था. 

चंद्रशेखर आजाद-अर्जुन सिंह प्रतिमा विवाद: भोपाल में उपवास पर बैठे चंद्रशेखर के पौत्र
इस मामले में चंद्रशेखर आजाद के पौत्र अमित आजाद भोपाल में एक दिन के उपवास पर बैठे हैं.

भोपाल: भोपाल के एक तिराहे पर शहीद चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा की जगह कांग्रेस नेता अर्जुन सिंह की आदमकद मूर्ति लगाने का विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. इस मामले पर बीजेपी ने आपत्ति जताते हुए उसी स्थान पर आजाद की प्रतिमा फिर से स्थापित करने की मांग की थी. इन सबके बीच सोमवार को शहीद चंद्रशेखर आजाद के पौत्र अमित आजाद ने भोपाल में इसे लेकर उपवास शुरू कर दिया है. चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा के नीचे बैठकर शांतिपूर्ण उपवास शुरू कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि ये उपवास आज पूरे दिन चलेगा. वहीं, दिल्ली में जंतर-मंतर पर चंद्रशेखर आजाद के भतीजे सुजीत आजाद उपवास पर बैठेंगे.

दरअसल, भोपाल के एक तिराहे पर लगी शहीद आजाद की अर्ध प्रतिमा को यहां लगने वाले जाम और ट्रैफिक के चलते हटा दिया गया था. वहीं, अब उसी जगह पर कांग्रेस नेता अर्जुन सिंह की आदमकद मूर्ति लगाई जा रही है. भोपाल नगर निगम के अनुसार, न्यू मार्केट इलाके के इस तिराहे पर लगी आजाद की प्रतिमा को यातायात में सुधार के नाम पर करीब तीन वर्ष पूर्व यहां से स्थानांतरित किया गया था. अब उसी स्थान पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अर्जुन सिंह की आदमकद प्रतिमा लगा दी गई है. इसका बीजेपी लगातार विरोध कर रही है. 

इस मामले में चंद्रशेखर आजाद के पौत्र अमित आजाद भोपाल में एक दिन के उपवास पर बैठे हैं. वहीं, भोपाल और दिल्ली सहित देश के कई स्थानों पर आजाद के परिजन और उनके द्वारा गठित हिंदुस्तान रिपब्लिकन आर्मी से जुड़े लोग एक दिन का उपवास कर रहे हैं. अमित के पिता चंद्रशेखर आजाद के भतीजे सुजीत आजाद तिवारी दिल्ली के जंतर मंतर पर उपवास पर बैठे हैं. बिहार के पूर्णिया, मुंबई, उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर सहित देश के कई स्थानों पर आज उपवास किया जा रहा है. उपवास के साथ ही राष्ट्रपति के नाम पर ज्ञापन सौंपा जाएगा.