छत्तीसगढ़ में बड़ा रेल हादसा होते-होते टला, टूटा हुआ था रेलवे ट्रैक
Advertisement

छत्तीसगढ़ में बड़ा रेल हादसा होते-होते टला, टूटा हुआ था रेलवे ट्रैक

इस दौरान बिलासपुर कटनी रेलवे रूट लगभग पूरी तरह बाधित रहा. पूरा मामला पेंड्रा रोड के सारबहरा रेलवे स्टेशन का है. 

गाड़ी पटरी से नीचे नही उतरी, जिसके बाद आनन-फानन में रेलवे की टेक्निकल टीम मौके पर पहुंची और उसने पटरी को ठीक किया.

बिलासपुर: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर पेंड्रा रेलवे ट्रैक पर सोमवार को एक बड़ा रेल हादसा होते होते बच गया. बिलासपुर से चलकर पेंड्रा रोड आने वाली मेमू लोकल ट्रेन टूटी पटरी पर इंजन सहित लगभग 6 डिब्बे गुजरने के बाद जोर की आवाज़ और झटके का अहसास होने पर चालक को कुछ अनहोनी के अंदेशा पर ट्रेन को आपातकालीन ब्रेक लगाकर रोका. बाद में ट्रैक मुआयना करने पर पता चला कि रेलवे ट्रैक टूटा हुआ है. जिसके बाद तुरंत आपातकालीन मरम्मत दर को सूचना दी गई और लगभग ढाई घंटे बाद ट्रेक मरम्मत के बाद ट्रेन आगे बढ़ाई जा सकी.

इस दौरान बिलासपुर कटनी रेलवे रूट लगभग पूरी तरह बाधित रहा. पूरा मामला पेंड्रा रोड के सारबहरा रेलवे स्टेशन का है. जहां पर आज बिलासपुर से चलकर पेंड्रा रोड आ रही मेमू गाड़ी नंबर 68740 पटरी से उतरने से बाल बाल बची है. ट्रेन जैसे ही सारबहरा रेलवे स्टेशन से आगे पेंड्रा रोड जाने को निकली ही थी. गति 40 से 45 थी कि ट्रेन चालक वीके दास को असामान्य आवाजे सुनाई दी और जोरदार झटका भी लगा. पटरी में कुछ गड़बडी का अहसास होते ही चालक ने तत्काल आपातकालीन ब्रेक लगा दिया और गाड़ी रुक गयी. तब तक इंजन सहित लगभग 6 डिब्बे निकल चुके थे. ट्रैक जिस तरह टूटा हुआ था उससे बड़ा हादसा हो सकता था. 

 

गाड़ी पटरी से नीचे नही उतरी, जिसके बाद आनन-फानन में रेलवे की टेक्निकल टीम मौके पर पहुंची और उसने पटरी को ठीक किया. उसके बाद ट्रेन को आगे के लिये रवाना किया जा सका. ड्राइवर के अनुसार यदि इमरजेंसी ब्रेक नहीं लगाया जाता और ट्रैक जिस तरह टूटा है निश्चय ही गाड़ी गिर भी सकती थी. हालांकि उनका कहना है कि यह ट्रैक मौसम के बदलाव की वजह से भी टूट सकता है. सफ़र कर रहे यात्री भी हादसे से काफी डर गए थे. जिस तरह ट्रेन में झटका लगा यात्रियों को लगा कि ट्रेन पलट भी सकती थी.

इस दौरान यात्री काफी परेशान होते रहे, घटना के वक़्त ट्रेन में लगभग 600-700 यात्री यात्रा कर रहे थे. ट्रैक टूटी होने की खबर जैसे ही स्थानीय ऑटो चालकों को लगी तो तुरंत रेलवे स्टेशन के पास पहुंच गए और ज्यादातर यात्री ऑटो में सवार होकर पेंड्रा रोड स्टेशन चले गए. जो रेलवे ट्रैक टूटा है वह अभी कुछ दिनों पहले ही नया बना है. उसका इस तरह टूट जाना ठेका कंपनी की कार्यशैली पर भी सवाल उठाता है. इस ट्रैक पर संपर्क क्रांति और उत्कल जैसी एक्सप्रेस सुपरफास्ट ट्रेनें गुजरती हैं. गनीमत रही कि यह हादसा लोकल ट्रेन के साथ हुआ.

Trending news