रायपुरः 5 करोड़ के नकली नोट के साथ पति-पत्नी गिरफ्तार, बोले- दिल्ली के दोस्त से मिला Idea

पुलिस ने यहां से 5 करोड़ के नकली नोट, दो मोबाइल, प्रिंटिग मशीन, लैपटॉप और 25 हजार की नकदी बरामद की है.

रायपुरः 5 करोड़ के नकली नोट के साथ पति-पत्नी गिरफ्तार, बोले- दिल्ली के दोस्त से मिला Idea
फोटो साभारः ANI

रायपुरः छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के न्यू राजेंद्र नगर इलाके में नकली नोट छापने की बड़ी साजिश का खुलासा हुआ है. पुलिस ने यहां से एक को गिरफ्तार किया है, जो यहां घर पर रहकर ही नकली नोट छापने का कारोबार चला रहे थे. पुलिस ने दंपत्ति के पास से 2-2 हजार के 5 करोड़ के नोट बरामद किए हैं. इसके साथ ही पुलिस ने यहां से दो मोबाइल, प्रिंटिग मशीन, लैपटॉप और 25 हजार की नकदी बरामद की है. पुलिस के मुताबिक पकड़े गए आरोपी यहां सीएसआर के नाम से लोगों से ठगी किया करते थे. वह यहां एनजीओ से संपर्क कर सीएसआर में फंड खपाने का काम करते थे.

बरेली: इस बैंक के ATM से निकले 'भारतीय मनोरंजन बैंक' के 500 रुपये के चूरन वाले नोट

पुलिस पूछताछ में दंपत्ति ने ठगी और नकली नोट छापने की बात स्वीकार करते हुए बताया कि यह आइडिया उन्हें दिल्ली में रहने वाले दोस्त ने दिया था. पुलिस के मुताबिक आरोपी युवक काफी समय से UPSC की तैयारी कर रहा था, लेकिन लगातार मिल रही असफता के चलते उसने UPSC की तैयारी छोड़ कोई और काम करने का सोचा, जिसके बाद ज्यादा पैसे कमाने के लालच में उसने नकली नोट छापने का काम शुरू कर दिया.

दिल्ली : प्रेस क्लब के ATM से निकले नकली नोट, लोगों ने किया हंगामा

मिली जानकारी के मुताबिक रायपुर के न्यू राजेंद्र नगर स्थित अमलीडीह में रहने वाले इस दंपत्ति का नाम निखिल कुमार सिंह और पूनम अग्रवाल है. निखिल और पूनम के घर से मिली इतनी बड़ी रकम से पुलिस को आशंका है कि यह काम वे अकेले नहीं कर रहे थे. इसके साथ ही पुलिस ने दोनों के तार किसी अन्य राज्य से जुड़े होने की भी आशंका जताई है. रायपुर एएसपी ने बताया कि 'आरोपी पति-पत्नी मूलतः रायगढ़ के रहने वाले हैं और वह यहां किसी मीडिया संस्थान में भी अपनी सेवाएं देता था.'

छत्‍तीसगढ़: 4 लाख रुपये के नकली नोट के साथ दो गिरफ्तार, प्रिंटर सहित अन्‍य सामान बरामद

मीडिया संस्थान में सेवाएं देने के बाद निखिल UPSC की तैयारी के लिए दिल्ली चला गया, जहां कुछ समय तक कोशिश करने के बाद बी सफलता ने मिलने पर वह रायपुर आ गया और यहां रहकर अपने दोस्त की मदद से नकली नोट बनाने का कारोबार चलाने लगा. पुलिस के मुताबिक निखिल ने रायपुर में पिरारी सोल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड के नाम से आईसीआईसीआई बैंक के सीएसपी सेंटर की फ्रेंचाइजी भी ले रखी है.