Weather Alert! छत्तीसगढ़ में बिजली गिरने की संभावना, जानें इन हालातों में क्या करें
Advertisement

Weather Alert! छत्तीसगढ़ में बिजली गिरने की संभावना, जानें इन हालातों में क्या करें

सोमवार सुबह भी गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, बालौदाबाजार, बस्तर, कोंडागांव और नारायणपुर जिलों में तेज आंधी के साथ बिजली गिरने का खतरा सबसे ज्यादा है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

रायपुरः Chhattisgarh Weather: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Weather) में मानसून (Monsoon) की दस्तक के बाद अगले कुछ दिनों तक तेज बारिश हुई. पिछले कुछ दिनों से प्रदेश के कई जिलों में हल्की बारिश दर्ज की गई. एक दो स्थानों पर तो तेज बारिश भी हुई. वहीं मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि प्रदेश के रायपुर, बस्तर व बिलासपुर संभागों में आने वाले कुछ दिनों में बारिश के साथ ही बिजली गिरने की भी संभावना है. 

इन जिलों में रेड अलर्ट
मौसम विभाग ने कुछ जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया. इनमें बस्तर, रायपुर और दुर्ग संभाग के सात जिले शामिल हैं. जहां बिजली गिरने का खतरा सामान्य से ज्यादा बताया गया. सोमवार सुबह भी गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, बालौदाबाजार, बस्तर, कोंडागांव और नारायणपुर जिलों में तेज आंधी के साथ बिजली गिरने का खतरा सबसे ज्यादा है. वहीं इस दौरान प्रदेश के अन्य इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है. 

यह भी पढ़ेंः- चित्रकूट में होगी RSS की अहम बैठक, इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

अब तक हुई इतनी बारिश
छत्तीसगढ़ में इस बार हल्की बारिश हुई. रामानुजनगर में सबसे ज्यादा 7 सेमी (Centimeter), वाड्रफनगर, कुनकुरी, दुलदुला और कोरबा में 4 सेमी, अंबिकापुर, लोरमी, कुसमी, बलरामपुर, पेंड्रा, नवागढ़, बिलासपुर, कांसाबेस, शक्ति, पेंड्रा रोड में 3 सेमी, तिल्दा, उदयपुर, भैयाथान, लखनपुर, शंकरगढ़, मस्तूरी, रामानुजगंज, मैनपाट, प्रेमनगर, चांपा, दरभा, बालौदा, तपकरा, राजपुर, ओड़गी, फरसगांव में 2 सेमी और अन्य इलाकों में इससे भी कम बारिश दर्ज की गई.

इस कारण गिरती है बिजली
आसमान में ऑपोजिट हवा की दिशा वाले बादल रहते हैं. ये बादल जब एक-दूसरे से टकराते हैं, तब दोनों की टक्कर से पैदा होने वाले रिजल्ट से बिजली उत्पन्न होकर जमीन पर गिरती है. धरती पर पहुंचते ही बिजली को कंडक्टर (Conductor) की जरूरत होती है, अगर बिजली किसी लोहे के खंभे के पास से गुजरती है तो वह और भी खतरनाक होती है. क्योंकि लोहा एक तरह से कंडक्टर का ही काम करता है. बिजली अगर सीधे इंसान के ऊपर गिरे तो उसकी जान भी जा सकती है.

यह भी पढ़ेंः- गूगल सर्च कर दोस्तों के साथ पिकनिक मनाने पहुंचा युवक, चोरल नदी में डूबने से मौत

बिजली गिरने पर ये करें

  • आंधी की संभावना लगते ही टीवी, कम्प्यूटर जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बंद कर दें
  • मोबाइल यूज न करें
  • फर्श या जमीन पर चप्पल पहने रहें, नंगे पैर न खड़े हों
  • इलेक्टॉनिक मशीनों से दूर रहें 
  • पेड़ के नीचे या खुले मैदान में भी न जाएं
  • खुले मैदान की जगह किसी बिल्डिंग में छिपकर जान बचाएं

यह भी पढ़ेंः-  नेमावर हत्याकांड: जयस के हजारों कार्यकर्ता जुटे, विधानसभा घेराव की दी चेतावनी

Trending news