छत्तीसगढ़ में इस तारीख से खुलेंगे स्कूल, सर्दी-खांसी हुई तो नहीं मिलेगी एंट्री
Advertisement

छत्तीसगढ़ में इस तारीख से खुलेंगे स्कूल, सर्दी-खांसी हुई तो नहीं मिलेगी एंट्री

छत्तीसगढ़ सरकार ने शर्तों के साथ स्कूल खोलने और ऑफलाइन कक्षाएं शुरू करने का फैसला लिया है.स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है.

सांकेतिक तस्वीर

सत्य प्रकाश/ रायपुर: छत्तीसगढ़ सरकार ने शर्तों के साथ स्कूल खोलने और ऑफलाइन कक्षाएं शुरू करने का फैसला लिया है.स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है. ऑफलाइन कक्षाएं प्रारंभ करने की शर्तो के अनुसार स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत सभी निजी एवं शासकीय विद्यालयों में कक्षा 10वीं एवं 12वीं की कक्षाएं सोमवार 2 अगस्त 2021 से प्रारंभ होगी. 

स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत सभी निजी एवं शासकीय विद्यालयों में कक्षा एक से 5वीं और कक्षा 8वीं की कक्षाएं प्रारंभ करने के संबंध में ग्रामीण क्षेत्रों के लिए संबंधित ग्राम पंचायत और स्कूल की पालक समिति की अनुशंसा प्राप्त करना आवश्यक है. वहीं शहरी क्षेत्रों के लिए संबंधित वार्ड पार्षद एवं स्कूल की पालक समिति की अनुशंसा प्राप्त करना जरूरी है. उनकी अनुशंसा प्राप्त होने पर ही यह कक्षाएं प्रारंभ की जा सकेंगी. 

ये भी पढ़ें-RTE कानून के तहत निजी स्कूलों में मुफ्त एडमिशन लेने की समयसीमा बढ़ी, इस तारीख तक ले सकेंगे एडमिशन

आदेश के अनुसार यह कक्षाएं उन्हीं जिलों में प्रारंभ की जाएगी, जिनमें कोरोना की पॉजिटिविटी दर 7 दिनों तक 1 प्रतिशत से कम रही हो. विद्यार्थियों को ऑफलाइन कक्षाओं में एक दिन के अंतर पर बुलाया जाएगा. जिसका मतलब है कि प्रतिदिन केवल आधी संख्या में ही विद्यार्थी बुलाऐ जाएंगे.

सर्दी खांसी होने पर नहीं मिलेगी एंट्री
किसी भी विद्यार्थी को यदि सर्दी, खांसी, बुखार आदि होगा तो उसे कक्षा में नहीं बैठाया जाएगा.आदेश अनुसार ऑनलाइन कक्षाएं पहले की तरह संचालित की जाती रहेंगी. किसी भी विद्यार्थी के लिए उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी. केन्द्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी कोरोना संक्रमण से बचाव के निर्देशों का पूर्णतः पालन सुनिश्चित करना होगा. आदेश में सभी शिक्षण संस्थाओं के कमरों की साफ-सफाई ठीक प्रकार से करने को भी कहा गया है.

Watch LIVE TV-

Trending news