पिछले 7 सालों से हो रहा है मानसिक विक्षिप्त महिला का शारीरिक शोषण, चौथी बार बनी मां
Advertisement

पिछले 7 सालों से हो रहा है मानसिक विक्षिप्त महिला का शारीरिक शोषण, चौथी बार बनी मां

छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले में मानवता को शर्मसार कर देने वाला एक मामला सामने आया है

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में एक 36 वर्षीय विक्षिप्त युवती ने 18 फरवरी को एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया (प्रतीकात्मक तस्वीर)

सूरजपुर: छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले में मानवता को शर्मसार कर देने वाला एक मामला सामने आया है. जानकारी के मुताबिक जिले में मानसिक रूप से विक्षिप्त एक 36 वर्ष की अविवाहित युवती ने अस्पताल में अपनी चौथी संतान को जन्म दिया है. हैरानी की बात यह है कि गांव में किसी को इस बात की जानकारी नहीं है कि इस युवती का शारीरिक शोषण कौन कर रहा है. समाज के ठेकेदार और समाज सेवी संस्थाओं की चुप्पी आज लोगों को उनकी कार्यशैली पर सवाल उठाने को मजबूर कर रही हैं. बताया जा रहा है कि इसके पूर्व भी युवती ने 3 बच्चों को जन्म दिया है. लेकिन, युवती के वे बच्चे फिलहाल कहां है, किस अवस्था में हैं इसकी जानकारी किसी को नहीं है.

  1. 36 वर्ष की अविवाहित युवती ने अस्पताल में अपनी चौथी संतान को जन्म दिया
  2. किसी को इस बात की जानकारी नहीं है कि युवती का शारीरिक शोषण कौन कर रहा
  3. पुलिस भी यह मान रही है कि विक्षिप्त युवती के साथ लगातार दुष्कर्म हुआ है

fallback

इलाज के लिए बिलासपुर भेजी जाएगी महिला
जानकारी के मुताबिक सूरजपुर के सलका प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में एक 36 वर्षीय विक्षिप्त युवती ने 18 फरवरी को एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया. स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सकों ने जब इसकी जानकारी पुलिस को दी तब यह मामला सामने आया. सलका के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में नवजात शिशु के जन्म होने की बात बताई गई थी. डॉक्टरों ने बताया था कि महिला विक्षिप्त है और उसकी देखरेख करने वाला भी कोई नहीं है. इसके बाद पुलिस ने प्रसूता एवं नवजात को देखरेख हेतु जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया. फिलहाल उसकी स्थिति अब सामान्य बताई जा रही है और उसके इलाज के लिए मेंटल अस्पताल बिलासपुर भेजा जा रहा है.

fallback

पुलिस ने भी मानी दुष्कर्म की बात
पुलिस भी यह मान रही है कि विक्षिप्त युवती के साथ लगातार दुष्कर्म हुआ है और यह उसका चौथा प्रसव है. इससे पूर्व तीन संतान हैं. लेकिन वर्तमान में विक्षिप्त महिला के पास नवजात के अलावा और कोई संतान नहीं है. महिला की सबसे बड़ी संतान की उम्र लगभग 6 वर्ष बताई जा रही है. पहली संतान की उम्र के अनुसार महिला की परिस्थिति का फायदा उठाकर किसी एक या अनेक द्वारा विगत 7 वर्षों से लगातार दैहिक शोषण किया जा रहा है. फिलहाल, पुलिस मामले की जांच कर रही है और जल्द आरोपी के गिरफ्तारी का दावा कर रही है.

fallback

सामाजिक कार्यकर्ताओं ने की गिरफ्तारी की मांग
इस घटना की स्थानीय लोग और सामाजिक कार्यकर्ता कड़ी निंदा कर रहे हैं और आरोपी की जल्द गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं. साथ ही वे स्थानीय लोगों और प्रशासन पर भी सवाल उठा रहे हैं कि एक विक्षिप्त महिला के साथ लगातार शोषण होता रहा और आरोपी बिंदास घूम रहा है.

क्या इस वजह से महिला होती रही शोषण का शिकार
मानवता को शर्मसार करने वाले इस पूरे मामले में सबसे बड़ा सवाल यह है कि गांव के पंच, सरपंच और स्थानीय लोगों ने भी इस मसले को गंभीरता से नहीं लिया. जिसकी वजह से यह महिला लगातार शोषण का शिकार होती रही. जो हमारे समाज को भी कटघरे में खड़ा करता है.

Trending news