छत्तीसगढ़ सरकार ने रमन सिंह की घटाई सुरक्षा, Z+ की जगह अब मिलेगी Z सिक्योरिटी

नेताओं की सुरक्षा को लेकर मंत्रालय से आदेश जारी किया गया है. जिसके तहत रमन सिंह के बेटे अभिषेक सिंह और उनकी पत्नी की भी सुरक्षा घटा दी गई है. 

छत्तीसगढ़ सरकार ने रमन सिंह की घटाई सुरक्षा, Z+ की जगह अब मिलेगी Z सिक्योरिटी
छत्तीसगढ़ सरकार ने रमन सिंह की घटाई सुरक्षा, Z+ की जगह अब मिलेगी Z सिक्योरिटी

रायपुर: इन दिनों नेताओं की सुरक्षा को लेकर देश में राजनीति गरमाई हुई है. एक तरफ जहां गांधी परिवार की सुरक्षा को लेकर कांग्रेस (Congress) केंद्र की बीजेपी (BJP) सरकार पर हमलावर है, तो वहीं अब छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की बघेल सरकार ने पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह (Raman Singh) की सुरक्षा घटा दी है. उन्हें अब Z+ की जगह Z श्रेणी की सुरक्षा मिलेगी.

छत्तीसगढ़ गृह विभाग ने प्रदेश में नेताओं को दी जाने वाली सुरक्षा का रिव्यू किया. जिसके बाद कुछ नेताओं की सुरक्षा कम करने और कुछ की बढ़ाने का फैसला लिया गया. सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह सहित कई नेताओं की सुरक्षा श्रेणी में बदलाव करने संबंधि आदेश जारी किए हैं. रमन सिंह को दी गई जेड प्लस सुरक्षा हटाकर उन्हें जेड श्रेणी की सुरक्षा देने के आदेश जारी किया गया है. साथ ही रमन सिंह के बेटे अभिषेक सिंह और उनकी पत्नी की भी सुरक्षा घटा दी गई है. राजनांदगांव के पूर्व सांसद अभिषेक सिंह को प्रदत्त जेड प्लस श्रेणी सुरक्षा को भी कम करते हुए अब उन्हें जेड श्रेणी सुरक्षा दी जाएगी. रमन सिंह की पत्नी वीणा सिंह की जेड सुरक्षा में कमी करते हुए उन्हें X सुरक्षा श्रेणी में रखा गया है. वहीं अभिषेक सिंह की पत्नी एश्वर्या सिंह की X सुरक्षा को वापस ले लिया गया है.

पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने सुरक्षा में कमी किए जाने के मुद्दे पर कहा कि सुरक्षा घटाने से उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ेगा. उन्होंने कहा कि गृह विभाग और पुलिस अधिकारियों ने कुछ सोच कर ही निर्णय लिया होगा. इससे उनके दौरों में कोई कमी नहीं आएगी.

दरअसल, नेताओं की सुरक्षा को लेकर बुधवार को मंत्रालय से आदेश जारी किए गए. इस आदेश में कुछ नए विधायकों को जेड, वाई और वाई प्लस सुरक्षा की अनुशंसा की गई है. चित्रकोट से नवनिर्वाचित विधायक राजमन बेंजाम को Z श्रेणी की सुरक्षा देने का फैसला किया गया. वहीं बिंद्रानवागढ़ के पूर्व विधायक गोवर्धन मांझी की जेड सुरक्षा को कम करते हुए वाई प्लस श्रेणी में उन्हें रखा गया है. पूर्व विधायक पिंकी शिवराज शाह को वाई प्लस सुरक्षा श्रेणी से वाई सुरक्षा श्रेणी में लाया गया है.