22 साल बाद फिर उठी इस शहर का नाम बदलने की मांग, सीएम शिवराज भी कर चुके हैं वादा

मध्य प्रदेश के प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा ने होशंगाबाद शहर का नाम बदलकर नर्मदापुर करने की मांग की है. बता दें कि इससे पहले भी होशंगाबाद का नाम बदलने की मांग उठती रही है.

22 साल बाद फिर उठी इस शहर का नाम बदलने की मांग, सीएम शिवराज भी कर चुके हैं वादा
होशंगाबाद नगर पालिका(फाइल फोटो)

होशंगाबादः भोपाल की ईदगाह टेकरी का नाम गुरु नानक टेकरी रखने की मांग पर मचा सियासी बवाल अभी थमा ही नहीं था कि प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा ने अब होशंगाबाद का नाम बदलने की मांग कर दी. रामेश्वर शर्मा ने कहा कि कब तक लुटेरे हुशंगशाह के नाम से होशंगाबाद को पहचाना जाएगा. होशंगाबाद का नाम नर्मदापुर किया जाना चाहिए.

मां नर्मदा ही हमारी पहचान  
रामेश्वर शर्मा ने कहा कि जिस लुटेरे ने हमारे मठ मंदिर तोड़े, भोजपुर मंदिर का शिखर तोड़ा, उसके नाम पर किसी शहर का नाम रखा जाए यह मंजूर नहीं है. यहां मोक्ष दायिनी मां नर्मदा बहती है जिनके दर्शन मात्र से ही सारे दुख दूर हो जाते हैं. इसलिए अब होशंगाबाद का नामकरण मां नर्मदा के नाम पर ही होना चाहिए. क्योंकि इन्ही से हमारी पहचान है.

ये भी पढ़ेंः भोपाल गैस त्रासदीः ये गलती चंद घंटों में ले गई हजारों जिंदगियां, आज तक नहीं भरे हैं जख्म

22 साल पहले भी हो चुकी है मांग
22 साल पहले भी होशंगाबाद का नाम बदलने की मांग उठी थी, तब कुछ सामाजिक संस्थाओं और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने शहर का नाम नर्मदापुर करने की मांग की थी. 2006 में नर्मदा जयंती पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी होशंगाबाद का नाम नर्मदापुर करने की घोषणा कर दी थी. इसके अलावा होशंगाबाद नगर पालिका में भी शहर का नाम बदलने के लिए एक प्रस्ताव पास हो चुका है. लेकिन अब तक शहर का नाम नहीं बदला गया, अब अचानक रामेश्वर शर्मा के बयान के बाद फिर से यह मुद्दा गरमा गया है.

2008 में नर्मदापुर संभाग का किया गया था गठन
2008 में  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने होशंगाबाद, बैतूल और हरदा को मिलाकर एक नए संभाग का गठन किया था. जिसका नाम नर्मदापुरम रखा गया था. तब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि शहर का नाम केंद्र सरकार बदल सकती है, इसके लिए प्रस्ताव भेजा गया है. लेकिन उससे पहले हमने संभाग का नाम नर्मदापुरम रखा है. होशंगाबाद से सांसद रावउदय प्रताप सिंह भी शहर का नाम नर्मदापुर करने की मांग कर चुके हैं.

यूपी में बदले जा चुके हैं कई शहरों के नाम
इससे पहले उत्तर प्रदेश की योगी सरकार कई शहरों के नाम बदल चुकी है इलाहाबाद का नाम प्रयागराज हो चुका है तो फैजाबाद का नाम अयोध्या किया गया है. अब कुछ इसी तरह की मांग मध्य प्रदेश में भी उठने लगी है. रामेश्वर शर्मा पहले भोपाल की ईदगाह टेकरी का नाम बदलने की मांग कर चुके हैं तो अब उन्होंने होशंगाबाद का नाम बदलने की मांग की है.

ये भी पढ़ेंः दिल्ली दौरे से लौटे CM शिवराज, मध्य प्रदेश आ रहीं राज्यपाल, क्या होगा मंत्रिमंडल विस्तार?

करोड़ों की दौलत फिर भी नसीब नहीं हो रहा खाना, बुजुर्ग फौजी की मांग- बेटों को जेल में डाल दो

ये भी देखेंः पिकअप ने ऐसा मारा कट, टक्कर से घिसटते चले गए बाइक सवार, देखें एक्सीडेंट का लाइव VIDEO

ग्रामीणों की हरकत से गुस्साए 'गजराज', कुआं देखकर बख्श दी जान, देखें VIDEO

WATCH LIVE TV