MP: जबलपुर के जंगलों में दिखा ये दुर्लभ जानवर, देखें तस्वीर

इस जीव को आईयूसीएन यानी कि अंतरराष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ द्वारा अत्यंत दुर्लभ वन्य जीव घोषित किया गया है. जो बेहद दुर्लभ प्रजाति माना जाता है, ये जीव केवल रात में ही जंगलों में भ्रमण करता है. दुर्लभ प्रजाती का ये जानवर पहाड़ी क्षेत्रों में ही पाया जाता है

 MP: जबलपुर के जंगलों में दिखा ये दुर्लभ जानवर, देखें तस्वीर
दुर्लभ वन जीव के दिखने के बाद अब वन विभाग सक्रिय हो गया

जबलपुर: जबलपुर के जंगलों में एक ऐसा जीव देखने को मिला है जो अत्यंत दुर्लभ है. कभी ना दिखाई देने वाला ये वन्य जीव जिसे स्याहगोश (केराकल) के नाम से जाना जाता है. इसे हाल ही में नयागांव स्थित ठाकुरताल के जंगलों में विचरण करता हुआ देखा गया है. ये जीव तेंदुए की मॅानिटरिंग के लिए लगाए गए कैमरों में कैद हो गया जिसे देख सब अचंभित हैं. 

बता दें कि इस जीव को आईयूसीएन यानी कि अंतरराष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ द्वारा अत्यंत दुर्लभ वन्य जीव घोषित किया गया है. जो बेहद दुर्लभ प्रजाति माना जाता है, ये जीव केवल रात में ही जंगलों में भ्रमण करता है. दुर्लभ प्रजाती का ये जानवर पहाड़ी क्षेत्रों में ही पाया जाता है.

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में अब तक इससे पहले कभी नहीं देखा गया है, पहली बार ही इसकी तस्वीर कैमरा में कैद हुई. इस दुर्लभ वन जीव के दिखने के बाद अब वन विभाग सक्रिय हो गया है. बताया जा रहा है कि इससे पहले भी आईयूसीएन द्वारा ग्वालियर ,भिंड ,मुरैना,शिवपुरी, श्योपुर जिले में इसकी मौजूदगी की सम्भावना जताई गई थी.