फर्जी राशन कार्ड घोटाले का हुआ खुलासा, सीएम के गृह जिले में ही हो रही थी धांधली
Advertisement

फर्जी राशन कार्ड घोटाले का हुआ खुलासा, सीएम के गृह जिले में ही हो रही थी धांधली

माना जा रहा है कि फर्जीवाड़ा करने वालों ने अवकाश के दिन या फिर शाम को छुट्टी के बाद विभाग के सर्वर को हैक करके अज्ञात लोगों द्वारा फर्जी तरीके से राशन कार्ड बनाए गए हैं. 

फर्जी राशन कार्ड घोटाले का हुआ खुलासा, सीएम के गृह जिले में ही हो रही थी धांधली

रायपुर/हितेश शर्माः छत्तीसगढ़ में फर्जी राशन कार्ड घोटाले का खुलासा हुआ है. बता दें कि यह घोटाला सीएम भूपेश बघेल के गृह जिले दुर्ग में सामने आया है. इस घोटाले का खुलासा खाद्य विभाग द्वारा पुलिस से की गई शिकायत के बाद हुआ है. दरअसल फर्जी तरीके से राशन कार्ड बनाकर सरकार को चूना लगाया जा रहा है. 

पुलिस पूछताछ में पता चला है कि जिले के धमधा, दुर्ग और पाटन जनपद पंचायत सहित भिलाई 3 और भिलाई नगर निगम क्षेत्र में 185 फर्जी राशन कार्ड बनाए गए हैं. इनमें से 57 राशन कार्ड का उपयोग कर राशन निकाला गया है. इस पूरे मामले की शिकायत खाद्य निरीक्षक दीपा वर्मा ने दुर्ग सिटी कोतवाली में दर्ज कराई है. जिसके बाद पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ धारा 420, 419, 468, 467, 471 के तहत मामला दर्ज कर लिया है.

बता दें कि दरअसल जिले मे राशन कार्ड बनाने का अधिकार सिर्फ खाद्य विभाग को है. खाद्य विभाग के सिस्टम से ही राशन कार्ड बनाया जाता है, लेकिन माना जा रहा है कि फर्जीवाड़ा करने वालों ने अवकाश के दिन या फिर शाम को छुट्टी के बाद विभाग के सर्वर को हैक करके अज्ञात लोगों द्वारा फर्जी तरीके से राशन कार्ड बनाए गए हैं. जांच में पता चला है कि राशन कार्ड बनाने के लिए 9 आईपी एड्रेस का उपयोग किया गया है. जिनकी पुलिस जांच कर रही है.

मामले की जांच के लिए पुलिस ने साइबर सेल को जानकारी भेजी है. पुलिस को संदेह है कि आईपी एड्रेस की जानकारी एनआईसी और खाद्य विभाग के सदस्यों को ही होती है, इसके अलावा किसी और को नहीं होती. इसलिए पुलिस को संदेह है कि दोनों विभाग के कर्मचारियों की मिलीभगत से ही फर्जी राशन कार्ड बनाने का काम किया गया है. इस फर्जीवाड़े से सरकार को लाखों रुपए का चूना लगाया गया है. इस फर्जीवाड़े कुल 185 राशन कार्ड बनाया गए हैं. 

  

Trending news