रतलाम: 14 वर्ष की इस लड़की ने रोमन इंग्लिश में बनाई रामायण की 21 प्रतियां
Advertisement

रतलाम: 14 वर्ष की इस लड़की ने रोमन इंग्लिश में बनाई रामायण की 21 प्रतियां

रामायण की 21 कॉपियों की रोमन इंग्लिश में प्रतियों को लेकर जब पलक से पूछा गया तो उसने बताया कि आज के समय में अधिकतर बच्चे इंग्लिश मीडियम से पढ़ाई करते हैं.

पलक अवस्थी

चन्द्रशेखर सोलंकी/रतलाम: रतलाम जिले की 14 वर्षीय लड़की ने इस उम्र में ही ऐसा काम किया है, जिसे बड़े-बड़े लोग भी शायद ही कर पाएं. दरअसल, पलक अवस्थी को रामायण से इतना लगाव है कि वह अब तक रोमन इंग्लिश में 21 प्रतियां बना चुकी है. साथ ही वह रामायण की चौपाइयों को संस्कृत में बोलकर उनके अनुवाद को बड़े विस्तार से लोगों को बताती है.  

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 10 हजार के करीब, अब तक 61 लोगों की मौत

रामायण की 21 कॉपियों के रोमन इंग्लिश में प्रतियों को लेकर जब पलक से पूछा गया तो उसने बताया कि आज के समय में अधिकतर बच्चे इंग्लिश मीडियम से पढ़ाई करते हैं. इससे उनकी रुचि हिंदी में लिखे रामायण को पढ़ने में नहीं होती है, जिसकी वजह से अधिकतर बच्चे रामायण के बारे में जानते नहीं हैं. इसलिए रोमन इंग्लिश में रामायण की 21 प्रतियां बनाई गईं हैं, ताकि आने वाली पीढ़ी में सत्य, ईमानदारी, राम के व्यक्तित्व के बारे में पढ़ सके. इससे समाज में अपराध भी कम हो सके.

भोपाल में कल खत्म होगा 10 दिनों का लॉकडाउन, नाइट कर्फ्यू रहेगा जारी, GYM खोलने पर फैसला जल्द

इतना ही नहीं पलक अवस्थी रामायण के प्रति चर्चा को लेकर हमेशा गंभीर रहती है. उसके गंभीरता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वह चौथी कक्षा से ही रामायण पढ़ने लगी थी. अयोध्या में बनने जा रहे राम मंदिर के दर्शन को लेकर भी वह लालायित है. भगवान राम में उसकी रुचि देखकर पिता रमाशंकर अवस्थी और मां गुड्डी अवस्थी भी हैरान हैं.

Watch Live TV-

Trending news